संजीवनी टुडे

खजूर में छिपे हैं सेहत के कई गहरे राज, जानिए खजूर खाने के फायदे

संजीवनी टुडे 17-02-2020 09:50:33

खजूर खाने में जितने मीठे होते हैं, उतने ही लाभकारी भी हैं। फाइबर से भरपूर खजूर में स्वाद के साथ ही सेहत के भी कई राज छिपे हैं। खजूर का उपयोग द्राय फ्रूट के रूप में किया जाता है। और हम तरह तरह की चाट के लिए खजूर और इमली की चटनी भी बनाते है।


डेस्क।  खजूर खाने में जितने मीठे होते हैं, उतने ही लाभकारी भी हैं। फाइबर से भरपूर खजूर में स्वाद के साथ ही सेहत के भी कई राज छिपे हैं। खजूर का उपयोग द्राय फ्रूट के रूप में किया जाता है। और हम तरह तरह की चाट के लिए खजूर और इमली की चटनी भी बनाते है। ठंड में खजूर खाने से फायदा होता है। क्योंकि यह शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद करता है। खजूर में आयरन भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर में रक्त को बढ़ता है। खजूर में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स, खनिज और कार्बोहाइड्रेट्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते है। तो आइए जानते है खजूर के लाभों के बारे में…

lifestyle

कब्ज: खजूर में मौजूद फाइबर शरीर में आसानी से घुल जाता है इससे कब्ज या पेट की अन्य समस्याएं दूर हो जाती हैं।  रोज सुबह खाली पेट खजूर खाने से पेट की समस्या और कब्ज की शिकायत दूर होती है।

एनीमिया: खजूर खाने से कभी भी खून की खून कमी नहीं आती। क्योकि खजूर में आयरन भरपूर मात्रा में होता है। जो शरीर में हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाता है। खून की कमी होने पर खासकर गर्भवती महिलाओ को खजूर का सेवन करना चाहिए। खजूर गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद है, जूर माँ के साथ साथ गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी फायदेमंद होता होता है। इसके सेवन से बच्चे के जन्मजात रोग समाप्त हो जाते हैं।

lifestyle

ब्लड प्रेशर: खजूर में विटामिन और मिनरल्स होते है। जो शरीर में विटामिन और खनिज की कमी को दूर करता है। और शरीर को पोषण प्रदान करता है। इसके लिए आपको रोजाना दूध के साथ खजूर खाना चाहिए। खजूर के सेवन से ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, स्ट्रोक और दिल की बीमारिया दूर होती है।

इंस्टेंट एनर्जी: खजूर में शर्करा जैसे ग्लूकोज़, फ्रुक्टोज जैसे आदि काफी मात्रा में होते है। जो हमारे शरीर में तुरंत एनर्जी और स्फूर्ति का संचार करते है। खजूर में शर्करा की मात्रा ज्यादा होती है। इसीलिए हर रोज सुबह खजूर का सेवन करने से शरीर की थकावट दूर होती है और एनर्जी का संचार होता है।

lifestyle

मस्तिक संबंधी समस्या: रोज सुबह ब्रेकफास्ट से पहले खजूर का सेवन करने से मस्तिक संबंधी समस्या दूर होती है। खजूर खासे से याददास्त बढती है। खजूर का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है जिससे रक्त का प्रवाह बढ़ता है जिससे मस्तिक की नसों को ताकत मिलती है। मस्तिक में सही मात्रा में रक्त पहुंचने पर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को स्वस्थ रखता है। इसीलिए खजूर के सेवन से स्ट्रेस की शिकायत काफी हद तक कम हो जाती है।

 ये खबर भी पढ़े: शरीर के इन 5 अंगों को भूलकर भी न करें बार-बार टच, वरना पड़ सकता हैं पछताना

 ये खबर भी पढ़े: यहां पर में मौजूद हैं 'जिंदा हनुमान', कई सैकड़ों साल से कोई भी श्रद्धालु नहीं भर पाया इस मूर्ति का मुख

 जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended