संजीवनी टुडे

...तो ये होते है कटहल के अचूक फायदे

संजीवनी टुडे 14-08-2019 09:44:10

कटहल सबसे बड़ा और काफी स्वादिष्ट फल है। जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।


डेस्क। कटहल सबसे बड़ा और काफी स्वादिष्ट फल है। कटहल में कई महत्वपूर्ण कार्बोहाइड्रेट, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और कई विटामिन भी पाए जाते हैं। जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है। कटहल के इस्तेमाल कई बीमारिया दूर होती है। तो आज जानते है इसके फायदों के बारे मे -

यह खबर भी पढ़े: इन समस्याओं को सोंठ चुटकियों में करें दूर, जानें इसके फायदे

अल्सर के इलाज में -
कटहल की पत्तियों से बना चूर्ण अल्सर के इलाज में बहुत फायदेमंद होता है। इसकी ताजा हरी पत्तियों को साफ धोकर सुखा लें और उसका चूर्ण तैयार कर लें। इस चूर्ण के इस्तेमाल से पेट के अल्सर की समस्या दूर होती है।

मुंह के छाले मिटाए -
मुंह में छाले होने पर कटहल की कच्ची पत्तियों को चबाकर थूक देना चाहिए। यह छालों को ठीक कर देता है।

झूर्रियां मिटाए - 
झुर्रियों से निजात पाने के लिए कटहल का पेस्ट बना कर और उसमें एक चम्मच दूध मिलाकर चेहरे पर लगाए। अंत में पानी से चेहरा धो लें। नियमित ऐसा करने से चेहरे की झूर्रियां दूर हो जाती है।

जोड़ों के दर्द में -
इसके छिलकों से निकलने वाला दूध सूजन, घाव और कटे-फटे अंगों पर लगाने से यह समस्या दूर हो जाती है। साथ ही इसके दूध से जोड़ों पर मालिश करने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।

अस्‍थमा रोग में -
अस्‍थमा के रोगियों के लिए कटहल की जड़ बहुत लाभदायक होती है। साथ ही कटहल को पानी में उबाल कर बचे हुए पानी को छान कर पीने से अस्‍थमा रोग को कंट्रोल किया जा सकता है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From lifestyle

Trending Now
Recommended