संजीवनी टुडे

...तो नमक स्किन और बालों के लिए भी होता है फायदेमंद

संजीवनी टुडे 15-06-2019 18:35:00

नमक को रसोई मे शामिल करने के अलावा सौंदर्य बढ़ाने के लिए भी इस्‍तेमाल किया जाता है।


डेस्क। सेहत के लिए नमक बहुत जरुरी होता है। नमक भोजन का अहम हिस्‍सा है। नमक के बिना खाना अधूरा है। नमक को रसोई मे शामिल करने के अलावा सौंदर्य बढ़ाने के लिए भी इस्‍तेमाल किया जाता है। नमक के इस्‍तेमाल से चेहरे की सूजन कम की जाती है। नमक में मैग्नीशियम, कैल्शियम, सोडियम और पोटेशियम जैसे मिनरल से भरपूर होता है। जो त्वचा के लिए बहुत आवश्यक हैं। तो आज जानते है नमक से होने वाले फायदों के बारे में -

दांतों के लिए -
नमक दांतों को चमकदार बनाने में कारगर होता है। नमक में फ्लोराइड होता है जो दांतों और मसूडों के लिए अच्‍छा होता है। इसके इस्तेमाल के लिए एक चम्‍मच नमक में दो चम्‍मच बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्‍ट बना लें। अब मिश्रण से ब्रश करें। 

बालों के लिए स्‍प्रे -
बालों की बनावट को लहरिये बनाने के लिए आप स्‍वयं हेयरस्‍प्रे घर में ही बना सकते हैं। गर्म पानी की 250 मिलीलीटर स्‍प्रे बोतल में एक चम्‍मच समुदी नमक की मिला लें। फिर इस बालों के जेल में नारियल तेल का आधा चम्‍मच मिला लें। अच्‍छे से मिलाकर इससे बालों पर स्‍प्रे करें।

डैंड्रफ के लिए -
नमक डैंड्रफ को दूर करने में भी सहायक है। नमकअतिरिक्त तेल और नमी का अवशोषण करता है। इनके उपचार के लिए बालों को धोने से पहले समुद्री नमक को पीसकर अपने बालों में 10 से 15 मिनट के लिए लगा लें। अंत में शैंपू से अपने बालो को धो लें। 

खुजली की समस्‍या में -
अगर आपके शरीर से अधिक पसीना आता है तो आपके लिए नमक वाला स्‍प्रे मददगार हो सकता है। इसके लिए पानी में नमक मिलाकर स्‍प्रे बना लें और इसे अपने बालों में लगाये। ऐसा करने से अतिरिक्त पसीने और ऑयल को सोख लेगा।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From lifestyle

Trending Now
Recommended