संजीवनी टुडे

दांतों में लगा है कीड़ा, 5 मिनट में करिये खत्म करें ये आसान उपाए

संजीवनी टुडे 15-03-2019 14:54:41


डेस्क। आजकल दिनों-दिन नई -नई बिमारियों सामने आ रही है। जिनमे से एक यह भी दांतो में कीड़ा, इनका भी प्रभाव बढ़ता जा रहा है। दांतों में कीड़ा लगना एक आम समस्या है। यदि बच्चों कि बात करे तो बच्चे अपने खानपान को लेकर ध्यान नहीं देते हैं। उन्हें जो चीज स्वाद में अच्छी लगती है वो उसी का सेवन करते हैं। इसलिए बच्चों के दांत में कीड़ा लगना बहुत आम समस्या होती है। और आप जानते है रोजना नियम से ब्रश करते हुए भी फिर भी दांतो में कीड़ा लग जाता है। जिसका असानी से पता नहीं चल पता है और रोजना हो रहे दर्द के कारण ज्यादा परेशानी हो जाती है।और आप इन समस्या से निजात पाने के लिए आप कई तरह की दवाओं का सेवन करते है। लेकिन फिर आप इस समस्या से छुटकारा पाते हैं। यदि आप इस समस्या से निजात पाना चाहते  है तो अपनाये ये घरेलू उपाय अपनाएं।  

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

दांतों में कीड़े लगने के कारण

-रात को सोने से पहले दांतो की सफाई न करने के कारण।
-पान, मसाला, तंबाकू का सेवन करने से दांतों में कीड़ें लग जीते है।
-जब हमारे शरीर में विटामिन सी और विटामिन डी की कमी हो जाती है। जिसके कारण दांत कमजोर हो जाते है।
-देखभाल न करने के कारण कीड़े हो जाते है।
-अधिक मीठा खाने से दांतो में चिपक जाने के कारण।

a

करें घरेलू उपाए 

>जायफल का इस्तेमाल: जायफल का ऑयल का इस्तेमाल कर सिर्फ 5 मिनट में इस समस्या से निजात पा सकते है। इसके लिए एक कॉटन बॉल में थोड़ा सा जायफल ऑयल डाले और इसे कीड़े वाले दांत या मसूड़ो में रखें। कम से कम 5 मिनट रखा रहने दें। इसमें आपको झनझनाहट होगी। इसे होने दें। 5 मिनट बाद कॉटन को हटा दें। यह कीड़े को जड़ से खत्म करता है। जब आप अपने दांत साफ करेंगे, तो उसके साथ कीड़ा भी निकल जाएगा।  

aa

> हल्दी: पिसी हुई हल्दी और सरसों के तेल को अच्छी तरह मिक्स करें। रोजाना बच्चों को इससे मंजन करवाएं। दिन में 2 बार ऐसा करने से बच्चों के दांतों में लगे कीड़े मर जाएंगे।

> दालचीनी: दालचीनी दांत के दर्द और कीड़े के लिए बहुत फायदेमंद है। दालचीनी को पीसकर सरसों के तेल में मिलाकर कॉटन की मदद से बच्चों के दातों पर लगाएं। इससें दांतों का कीड़ा कम होने के साथ ही दांत साफ भी होते हैं।

>लौंग: लौंग दांत के कीड़े को खत्म करने का सबसे अच्छा और प्राकृतिक उपाय है। रोजाना लौंग के तेल को कॉटन में भिगोकर दांतो के खोखले हिस्से में लगाएं। इससे दातों में लगे कीड़े भी नष्ट हो जाएंगे और बच्चें को दर्द से आराम भी मिलेगा।  

MUST WATCH & SUBSCRIBE

>हींग: दांत दर्द के लिए हींग बहुत अच्छी दवा है। इसे इस्तेमाल करने के लिए कॉटन की मदद से इसे बच्चे के कीड़े लगे दातों में रख दें। जब बच्चा ब्रश करें तो उसके बाद कीड़े वाले दांत पर हींग रख दें। दर्द से छुटकारा मिल जाएगा।

More From lifestyle

Trending Now
Recommended