संजीवनी टुडे

कई बीमारियों का काल है जामुन का बीज, जानें इसके फायदे

संजीवनी टुडे 10-07-2019 10:49:28

जामुन की गुठली आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी उतनी ही फायदेमंद होती है। इसके बीज में इतने औषधिय गुण भरे हैं जो डायबिटीज ही नहीं कई अन्य गंभीर बीमारियों में दवा से ज्यादा बेहतर काम करते हैं।


डेस्क। जामुन सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। जामुन मधुमेह के उपचार के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं जामुन की गुठली आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी उतनी ही फायदेमंद होती है। इसके बीज में इतने औषधिय गुण भरे हैं जो डायबिटीज ही नहीं कई अन्य गंभीर बीमारियों में दवा से ज्यादा बेहतर काम करते हैं। इसलिए अब जब भी आप जामुन खाएं तो इसके बीजों को न फेकें यह आपके लिए बहुत ही उपयोगी हो सकते हैं। आइए जाने जामुन की गुठली के फायदे और नुकसान के बारे में।

-जामुन के बीज को सुखा कर इसका छिलका उतारकर छोटे-छोटे टुकड़े करके इन्हें पीस कर पाउडर बनाया जाता है। 

-इस चमत्‍कारिक फल में अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के साथ-साथ मधुमेह को नियंत्रित करने की अद्भुद क्षमता होती है। अगर आपका डायबिटीज कंट्रोल में नहीं आ रहा तो आप जामुन के बीज का पाउडर रोज सुबह खाली पेट दो चम्मच लेना शुरू कर दें। ये रामबाण औषधिय आपके शुगर को बहुत हद तक कंट्रोल में ले आएगी।

AA

-जिन लोगों को पाचन की समस्‍या होती है उनके लिए जामुन की गुठली बहुत ही प्रभाकारी दवा होती है। जामुन की गुठली का उपयोग कर पाचन संबंधी समस्‍याएं जैसे कब्‍ज, दस्‍त, पेट की गैस आदि से छुटकारा पाया जा सकता है। 

-जामुन की गुठली का उपयोग सूजन को ठीक करने के लिए भी फायदेमंद होता है। जामुन की गुठली का पाउडर या काढ़ा का सेवन कर प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत किया जा सकता है।

-जिन लोगों को बार-बार यूरीन फील होती है या जिन्हें बार-बार यूटीआई होता है वह जामुन के बीज का पाउडर नियमित रूप से खाएं।

AA

-जिन लोगों को बार बार किडनी में स्टोन बनता रहता है उन्हें भी जामुन के बीज का पाउडर रोजाना खाना चाहिए।

-जिन महिलाओं को पीरियड्स में दिक्कत रहती है उन्हें जामुन के बीज का सेवन जरूर करना चाहिए। पीरियड्स में अधिक ब्लीडिंग आना या दर्द रहता हो तो जामुन के बीज का पाउडर बना कर रोज एक चम्मच लेना शुरू कर दें।

-जिन लोगों को पायरिया हो वह जामुन के बीज का पाउछर बना कर उसे दांतों पर मला करें। साथ ही दांत या मसूड़े की किसी भी तरह की तकलीफ में बीज के पाउडर का प्रयोग कर सकते हैं।

AA

-जामुन का बीज लेने के साथ ही आप समय-समय पर अपना शुगर भी टेस्ट कराते रहें क्योंकि इससे शरीर में कई बार शुगर कम भी हो जाती है। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 4300/- गज, अजमेर रोड (NH-8) जयपुर में 7230012256  

More From lifestyle

Trending Now
Recommended