संजीवनी टुडे

सावन का दूसरा सोमवार हो सकता है काफी लाभकारी, इसमें बन रहें है ये शुभ संयोग

संजीवनी टुडे 13-07-2020 08:14:39

सावन के दूसरे सोमवार व्रत को काफी लाभकारी बताया जाता है ऐसा माना जाता है की है कि इस व्रत को करने से भक्तों की सभी इच्छाओं की पूर्ति हो जाती है।


डेस्क। आज सावन का दूसरा सोमवार है सावन के दूसरे सोमवार व्रत को काफी लाभकारी बताया जाता है ऐसा माना जाता है की है कि इस व्रत को करने से भक्तों की सभी इच्छाओं की पूर्ति हो जाती है शिव की पूजा करने में बेल-पत्र, भांग, आक-धतूरा, पान-सुपारी, लौंग, इलायची का प्रयोग जरूर  करना चाहिए। इस सोमवार 3 शुभ संयोग है, हर साल सावन के प्रत्येक सोमवार के अवसर पर कुछ ऐसा नजारा देखने को मिलता है की इस अवसर पर पूरे देश में बोल-बम का नारा गूंज रहा होता है आज भक्त शिवालयों में पहुंचकर शिवजी का जलाभिषेक कर रहे हैं लेकिन इस साल सावन के दूसरे सोमवार का महत्व कई कारणों से बढ़ गया है क्योंकि आज सावन का दूसरा सोमवार है और इस सोमवार में 3 शुभ संयोग है। 

sawan

-सावन के दूसरे सोमवार के शुभ अवसर पर कई संयोग बने हैं जो भक्तों को उनकी पूजा और श्रद्धा का लाभ भरपूर दिलाने वाले हो सकते हैं। इसकी पहली सबसे बड़ी वजह है कि सावन के दूसरे सोमवार को संध्या के समय में त्रयोदशी लग जाने से आज सोम प्रदोष व्रत हो गया है सोम प्रदोष व्रत भगवान शिव की कृपा पाने के लिए किया जाता है इसमें भी कृष्ण पक्ष का प्रदोष अपना खास महत्व रखता है सावन के दूसरे सोमवार के साथ प्रदोष व्रत होने से यह शिव भक्तों के लिए शिव की खास कृपा लेकर आया है  मानते है की इस शुभ संयोग में शिवजी का अभिषेक सभी मनोरथों को पूरा करने वाला होता है विशेष तौर पर संतान सुख की  कामना रखने वालों के लिए तो सावन का दूसरा सोमवार काफी लाभकारी होता है।

sawan

जो लोग सावन के सोमवार के व्रत साथ प्रदोष व्रत का भी लाभ लेना चाहते हैं उनको संध्या के टाइम सूर्ये अस्त होने से पहले भगवान शिव का पंचामृत यानी दूध, घी, गंगाजल, शहद व दही आदि से अभिषेक करना चाहिए आप चाहे तो केवल दूध या गंगाजल से भी शिवजी का अभिषेक कर सकते हो शिव पुराण में यह अभिषेक भक्तों के लिए बहुत ही फलदायी माना गया है।

sawan

यह खबर भी पढ़े: घरवालों को खाने पर मजबूर कर देगी इमरती डिश, आज ही बनाये

यह खबर भी पढ़े: सावन विशेष - मौसम का मजा लेने के लिए अपने घर पर बनाये पनीर वेजिटेबल पराठें

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended