संजीवनी टुडे

रात को सोने पहले महिलाएं करें ये काम, कभी नहीं होगी धन की कमी

संजीवनी टुडे 24-07-2019 08:26:53

भारतीय घरों में कुछ ऐसी परंपराएं हैं जिनका पालन हमारे बड़े-बुजुर्ग सदियों से करते आ रहे हैं लेकिन धीरे-धीरे आधुनिकता के रंग में रंगती नई पीढ़ी इन से दूर होती जा रही है।


डेस्क। पैसे के लिए हम लोग दिन रात एक कर देते है। लेकिन बहुत मेहनत करने के बाद भी उसका सही परिणाम नहीं मिल पाता हैं। ऐसा कहा जाता हैं कि जिस घर में महिलाओं का सम्मान नहीं होता हैं वहां लक्ष्मी कभी निवास नहीं करती हैं। घर की स्त्रियों द्वारा किये गये छोटे कार्यों का प्रभाव पूरे परिवार पर पड़ता हैं। भारतीय घरों में कुछ ऐसी परंपराएं हैं जिनका पालन हमारे बड़े-बुजुर्ग सदियों से करते आ रहे हैं लेकिन धीरे-धीरे आधुनिकता के रंग में रंगती नई पीढ़ी इन से दूर होती जा रही है। तभी तो आजकल पहले जैसे घरो में प्यार अपनापन व् धन नही रहा पहले एक कमाता था और सारा परिवार खाता था लेकिन आजकल घर के सभी सदस्य कमाते है लेकिन फिर भी किसी न किसी चीज का आभाव रहता है। जिस घर में महिलाएं रात को सोने से पहले ये काम करती है वहा लक्ष्मी दस्तक देती है।

- झाड़ू को दक्षिण पश्चिम दिशा में छुपा कर रखे। मुख्यद्वार के पास रखने से पड़ोसियों से सम्बन्ध ख़राब होते है और लक्ष्मी घर में प्रवेश नही कर पाती है। 

dd

-सूरज ढलने के समय अगर कोई बाहर का व्यक्ति आपसे दूध अथवा दही मांगे तो देनी नही चाहिए इससे घर की लक्ष्मी घर से बाहर चली जाती है। 

-रात में भोजन के बाद कभी भी रसोई में जूठ बर्तन नहीं छोड़ने चाहिए। रसोईघर को पूरी तरह से साफ़ करके ही सोना चाहिए। इससे घर की समृद्धि बनी रहती हैं, और नकारात्मक उर्जा घर से दूर रहती हैं।

dd

-घर में वैभव सम्पनता और खुशाली के लिए रात को सोने से पहले बर्तन धोकर रसोई को साफ़ करके सोये। 

- सोने से पहले बाल न खोले। 

.-घर की महिलाओं को शाम के वक्त तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जलना चाहिए। ऐसा करने से घर में कभी तनाव का माहौल नहीं बनता और परिवार सदा रोमुक्त रहता हैं।

dd

-वही रात के वक्त रसोईघर में खाली बाल्टी कभी न रखें। खाली बाल्टी को रसोई में रखने से घर में तनाव का माहौल बनता हैं,इस लिए उसे हमेशा भर कर ही रखें। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended