संजीवनी टुडे

कई बीमारियों का दुश्मन है लाल टमाटर, जाने इसके बेहतरीन फायदे

संजीवनी टुडे 23-05-2019 08:10:10


डेस्क। टमाटर तो आप सब जानते ही हैं। लाल टमाटर देखने में जितना आकर्षक होता है, भोजन के स्वाद को बढ़ाने में भी उतना ही कारगर होता है। सलाद के रूप में कच्चे टमाटर का भी प्रयोग किया जाता हैं, साथ ही साथ सब्जी आदि बनाने में भी इसका उपयोग किया जाता है। एक शाकाहारी सैंडविच टमाटर के टुकड़ों के बिना अधूरा होता है और यहाँ तक ​​कि टमाटर सॉस के बिना आलू के चिप्स भी स्वादिष्ट नहीं लगते हैं। खाने के अलावा टमाटर का प्रयोग ब्यूटी ट्रीटमेंट के तौर पर भी किया जाता है। टमाटर में विटामिन सी, लाइकोपीन, विटामिन, पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। साथ ही इसमें कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले तत्व भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं। जिन लोगों को वजन कम करना है उनके लिए भी ये काफी फायदेमंद है। लेकिन टमाटर की सबसे बड़ी खासियत ये होती है कि टमाटर को पकान देने के बाद भी उसके पोषक तत्व बने रहते हैं। हाल ही में एक शोध में बताया गया कि टमाटर कैंसर जैसी खतनाक बीमारी को रोकने के लिए भी प्रयोग में लाया जा सकता है। टमाटर को नियमित रूप से सलाद में इस्तेमाल कर पेट के कैंसर के होने के खतरे को 60 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।

टमाटर के स्वास्थ्य लाभ

-यदि गठिया रोग हो, तो एक गिलास टमाटर के रस की सोंठ तैयार करें व इसमें एक चम्मच अजवायन का चूर्ण सुबह-शाम पीने से लाभ होता है।
ट्यूमर को कम करने में करेगा मदद  

-टमाटर में ऐसे पौष्टिक तत्वों की भरमार होती है  टमाटर में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व जैसे अल्‍फा-लिपोइक एसिड, लिकोपीन, कोलीन, फॉलिक एसिड, बीटा-केरोटीन और ल्‍यूटेन, प्रोस्‍टेट कैंसर के आपकी रक्षा करते हैं। जो प्रोस्टेट कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में काफी मददगार होती है। इसके अलावा टमाटर में कैरोटिनॉयड नाम का तत्व पाया जाता है जो ट्यूमर को कम करने में काफी मदद करता है। इसमें मौजूद लाइकोपीन नाम का रसायन कैंसर से लड़ने की योग्यता रखता है। 

a

-गर्भावस्था में टमाटर का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है; इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो गभर्वती के लिए काफी अच्छा होता है। 

-सभी लाल फलों में लाइकोपीन नाम का रसायन पाया जाता है, लेकिन टमाटर में इसकी मात्रा अन्य के मुकाबले ज्यादा होती है। इसकी वजह से शरीर में स्वस्थ की खून की आपूर्ति संभव हो पाती है।

a

-वजन घटाने के लिए टमाटर बहुत काम का होता है। मोटापा कम करने के लिए सुबह-शाम एक गिलास टमाटर का रस पीना फायदेमंद होता है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

टमाटर में  फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी और कोलीन से भरपूर होता है इसलिए यह आपके दिल का खास खयाल रखता है। पोटेशियम की अधिक मात्रा के लिए हमें इसका सेवन सलाद और पास्‍ता के रूप में करना चाहिए। हाल ही में एक शोध में पाया गया कि प्रतिदिन तकरीबन 4039 एमजी पोटेशियम का सेवन हृदय रोगों के खतरे को लगभग 49 प्रतिशत तक कम कर देता है। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended