संजीवनी टुडे

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने का सबसे आसान घरेलू उपाय

संजीवनी टुडे 12-07-2019 11:56:47

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने का सबसे आसान घरेलू उपाय


डेस्क। अक्सर सब लोग अपने चेहरे का ख्याल रखते है परन्तु कई बार चेहरा खराब लगने लगता है क्योकि चेहरे पर अनचाहे बाल नजर आने लग जाते हैं। अक्सर महिलाओं के चेहरे पर अधिक अनचाहे बाल दिखते हैं। चेहरे के आकर्षक दिखने के लिए चेहरे का बेदाग होना जरुरी है। कुछ लोग अनचाहे बालो से छुटकारा पाने के लिए ब्‍लीच करते हैं। परन्तु हम अनचाहे बालो को घरेलू उपाय की मदद से भी छुटकारा पा सकते हैं तो आज जानते है जानते है उनके बारे में -

चेहरे के अनचाहे बालों को हम आसानी से हटा सकते है इसके लिए हमे सामग्री में 2 चम्मच चीनी, 2 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच शहद,  1 चम्मच मक्के का आटा, पानी और वैक्सिंग स्ट्रिप की जरूरत है। 

इसको बनाने के लिए सबसे पहले नींबू का रस, चीनी और शहद को मिलाकर इस मिश्रण को गर्म करे। अब इसमें थोड़ा सा पानी मिलाए और ठंडा करें। अब चेहरे से बाल हटाने के लिए मक्‍के का आटा लगा कर इस पेस्ट को लगाएं और वैक्सिंग स्ट्रिप की मदद से अनचाहे बालों को हटाए।

हल्‍दी और पपीता -
पपीते में पाया जाने वाला पपाइन स्किन के लिए मददगार होता है। यह रोम छिद्रों को एक्‍सपैंड करता है और झड़ते बालो को रोकता हैं। 2 चम्‍मच कच्‍चे पपीते के टुकड़े काट कर ग्राइंडर में पेस्‍ट बना लें। अब इसमें ½ चम्‍मच हल्‍दी पाउडर मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे के अनचाहे बालों पर लगाएं। अंत में चेहरे को हल्‍के हाथों से रगड़ें और पानी से धो लें। ऐसा कुछ दिन करने से आपके  अनचाहे बाल हटा जाएगे। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From lifestyle

Trending Now