संजीवनी टुडे

बदलते मौसम में सर्दी जुकाम से बचने के लिए करें इन चीजों का सेवन...

संजीवनी टुडे 13-07-2020 14:17:38

बारिश का मौसम चल रहा हैं ऐसे में खांसी -जुखाम आम बात है क्योकि खांसी जुखाम एक समान्य बीमारी है और यह समान्य बीमारी थोड़ी मोटी दवाई लेने से ठीक हो जाती है लेकिन कई बार यह समस्या गंभीर हो जाती है।


डेस्क। बारिश का मौसम चल रहा हैं ऐसे में खांसी -जुखाम आम बात है क्योकि खांसी जुखाम एक समान्य बीमारी है और यह समान्य बीमारी थोड़ी मोटी दवाई लेने से ठीक हो जाती है लेकिन कई बार यह समस्या गंभीर हो जाती है। ऐसे में जब भी हम बीमार पड़ते हैं तो हमें अपने खान-पान पर अधिक ध्यान देने की जरुरत होती है। सिर दर्द, बलगम, बदन दर्द आदि और सर्दी के मौसम में तो यह बीमारी बहुत ज्यादा होती है और ऐसी समान्य बीमारी का हम ध्यान नही देते है और जब यह ज्यादा हो जाये तो बहुत तंग करती है। आज यंहा आपको बतायेंगे की आपको सर्दी जुखाम से बचने के लिए क्या क्या खाना चाहिए जिस से आप सर्दी से बच सकते है। 

cold

सर्दी जुकाम से बचने के लिए खाएं ये चीजे 

लहसुन: लहसुन में एक रसायन होता है जो एंटी वायरल होता है। जिस से यह एक दवाई का काम करता है इसका सेवन और इसका यदि नियमित रूप से सेवन किया जाये तो जल्दी सर्दी जुखाम नही होता है इसका इस्तेमाल हर रोज घर में सब्जी के अन्दर कर सकते है। इसलिए लहसुन को भुनकर खाये या फिर उसका सूप बनाकर इस्तेमाल करे। 

शहद खाना चाहिए: सर्दी-जुखाम से बचने के लिए शहद सबसे अच्छी दवाई है यदि शहद को थोड़ा सा गर्म करके उसका दो से तीन बार सेवन किया जाये तो बहुत आराम मिलता है। 

cold

अदरक: अदरक की चाय का प्रयोग करे अदरक की चाय हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होती है। सर्दियों में अधिकतर लोग चाय की चुस्कियों का आनंद लेते है। क्योकि अदरक सर्दी-खांसी,जुखाम जैसी बीमारियों में इसे फायदेमंद पाया गया है और इसका रस यदि शहद में मिलाकर सेवन किया जाये तो खांसी की सबसे अच्छी दवाई है और यह बहुत सी बीमारी के लिए बहुत अच्छी दवाई है जैसे अदरक पाचन और सामान्य दर्द से लेकर कैंसर, ह्रदय रोग और मधुमेह जैसी बीमारियों में इसे फायदेमंद पाया गया है। 

cold

चिकन सूप: गरमा-गरम सूप तो हर किसी को पसंद है पर इसका महत्व तब और अधिक बढ़ जाता है जब व्यक्ति सर्दी-जुकाम से ग्रसित होता है। यदि कोई नॉन वेज़ खा सकता है तो बहुत जल्दी सर्दी जुखाम से बच सकता है क्योकि चिकन सूप को सर्दी जुकाम का एक बहुत अच्छा घरेलू है और दो बार सूप पी लेते है तो उसी टाइम असर दिखाता है क्योकि इसमें विटामिन, खनिज, प्रोटीन और कैलोरी की भरपूर मात्रा पाई जाती है और इनकी कमी यदि शरीर में ना हो तो जल्दी सी बीमारी नही लगती है। 

cold

नारियल पानी: यदि सर्दी जुखाम हो गया है तो शरीर में पानी की कमी हो जाती है और ठंडा पानी पीने का मन करता है लेकिन कभी भी ठंडा पानी ना पिये और नरियल पानी पीना चाहिए क्योकि इसके अन्दर ग्लूकोज और इलेक्ट्रोलाइट मौजूद होते हैं, जो आपके शरीर को हाइड्रेट रखते है और शरीर में पानी की कमी नही होती है। 

यह खबर भी पढ़े: अगर आप भी सोते हैं ऐसे तो आज छोड़ दें ये आदत, वरना इन समस्याओं का करना पड़ सकता हैं सामना

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended