संजीवनी टुडे

आंखों की देखभाल के लिए अपनाएं ये बेहतरीन तरीके...

संजीवनी टुडे 28-06-2019 01:30:00

आंखों में कई तरह की परेशानी हो सकती है। ये मौसम के कारण इन्फेक्शन का शिकार भी हो सकती हैं। आंखों की देखभाल के लिए आपको कुछ तरीके अपनाने होंगे जिसके बारे बताने जा रहे हैं।


नई दिल्ली। आज हम आंखों को लेकर बात करे तो आपको ये बता दें कि आंखों में कई तरह की दिक्कत हो सकती है। धूल-मिट्टी एवं प्रदूषण के संपर्क से आपकी आंखों में बाहरी कण जा सकते हैं जो आपकी आंखों को शुष्क तथा इरिटेटेड बना देते हैं। इसके सिवा लंबे वक्त तक कंप्यूटर, फोन या लैपटॉप पर कार्य करने से भी आपकी आंखों को काफी नुकसान पहुंचता है। ऐसे में आंखों की देखभाल हेतु आपको कुछ तरीके अपनाने होंगे जिसके बारे बताने जा रहे हैं। 

sdgfg

जानिए आंखों की देखभाल करने हेतु आयुर्वेदिक टिप्स
टरमरिक आई ड्रॉप

आंखों में लालपन एवं सूजन होने पर आप टरमरिक आई ड्रॉप का उपयोग कर सकते हैं। इसे तैयार करने हेतु एक चम्मच हल्दी लेकर इसे 2 कप पानी संग उबालिए। जब पानी उबलकर आधा हो जाएं तो इसे आंच से उतार लेवे। अब इसे मलमल के वस्त्र में 5 बार छानिए। इस तरल का उपयोग आईड्रॉप जैसे 
कीजिए। 

गुलाब जल
आंखों में इरिटेशन होने पर गुलाब जल आपको शीघ्र राहत दे सकता है। इसे आप आई ड्रॉपर की सहायता से उपयोग कर सकते हैं। आंख में एक-दो बूंद गुलाब जल डालिए।  

कैस्टर ऑयल
आंखों में सूखापन हो तो रात को नींद लेने से पूर्व एक बूंद कैस्टर ऑयल आंखों में डाल लेवे। ध्यान रखें कि सिर्फ शुद्ध कैस्टर ऑयल का ही उपयोग कीजिए। 

sdgfg

कोल्ड कंप्रेस
आंखों में जलन हेतु यह तरीका काफी प्रभावी है। बर्फ के थोड़े टुकड़ें एक सूती वस्त्र में लपेटकर इससे आंखों की सिंकाई कीजिए। सिर्फ साफ वस्त्र का ही उपयोग कीजिए। 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended