संजीवनी टुडे

गर्मी में करें पाइनएप्पल जूस का सेवन, जानें इसके फायदे

संजीवनी टुडे 13-06-2019 10:15:28

आप सब जानते है की गर्मियों में जूस पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। अगर आप भी जूस पीना पसंद करते हैं, तो इस बार पाइनेपल यानि अनानास का जूस लीजिए। अनन्नास एक पीले रंग का कांटेदार फल होता है जिसे “पाइनएप्पल” के नाम से जाना जाता है | यह फल शरीर को ठंडक देने में बहुत लाभकारी होता है|


डेस्क। आप सब जानते है की गर्मियों में जूस पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। अगर आप भी जूस पीना पसंद करते हैं, तो इस बार पाइनेपल यानि अनानास का जूस लीजिए। अनन्नास एक पीले रंग का कांटेदार फल होता है जिसे “पाइनएप्पल” के नाम से जाना जाता है | यह फल शरीर को ठंडक देने में बहुत लाभकारी होता है|  ये आपको बाज़ार में आसानी के साथ मिल जायेगा, यह खाने में खट्टा-मीठा होता हैं। ज्यादातर लोग अनानास का सेवन इसका जूस निकाल कर करते हैं। गर्मियों के दिनों में अनानास जरूर खाना चाहिए, साथ ही अनानास का जूस पीना भी फायदेमंद माना गया हैं। आइये जानते हैं अनानास के बेहतरीन फायदे। 

अनानास के बेहतरीन फायदे

-अनानास में एंटीऑक्सीडेंट्स काफी अधिक मात्रा में होते हैं और शरीर को साफ रखकर कोशिकाओं के क्षय को रोकते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट्स गठिया, ह्रदय संबंधी रोग और कई तरह के कैंसर जैसी विभिन्न गंभीर बीमारियों से बचाते हैं

ss

-अनन्नास में कैल्शियम, फाइबर, मैग्रीनशियम और विटामिन अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से पीलिया, हाई ब्लड प्रेशर, लिवर संबंधी समस्याओं से आसानी से बचा जा सकता है। 

-अनन्नास में ब्रोमेलिन नामक एंजाइम मौजूद है जो ब्रोंकाइटिस, एब्सेस न्यूमोनिया, गुर्दे के इन्फेक्शन से बचाता है। इसके इस्तेमाल से शरीर की इम्युनिटी भी बढती है और साथ ही गले को ठंडक मिलती है।

 -अगर आप अपने स्किन को चमकदार बनाना चाहते है अगर  गर्मी के मौसम में आप एक्ने या पिंपल की समस्या से बहुत ज्यादा परेशान रहती हैं तो यह बॉडी स्क्रब आपके लिए सबसे अच्छा है। यानी आपको सेहतमंद रखने के साथ-साथ अन्ननास आपकी त्वचा को भी खूबसूरत और सेहतमंद बना सकता है। एक बाउल में दो चम्मच दानेदार नमक, एक चम्मच ऑलिव ऑयल और चार चम्मच अन्ननास का गूदा डालें। अच्छी तरह से मिलाएं और अपने शरीर पर लगाएं। इस बॉडी स्क्रब की खास बात यह है कि इसकी खुशबू भी बहुत अच्छी होती है। 

-अस्थमा के पेशेंट्स को रोज़ाना सुबह व दोपहर अनन्नास का रस खाली पेट पीना चाहिए। ऐसा करने से आपको अस्थमा से बहुत राहत मिलेगी|

ss

-इसमें बहुतायत में मैग्निशियम पाया जाता है जिससे हड्डियों और टिशूज में ताकत आती है। एक कप पाइनेप्पल ज्यूस से आपको 73 % मैग्निशियम मिल जाता है और सिर्फ 27 % की और आवश्यकता बची रह जाती है।

-अनन्नास के रस का सेवन अनियमित माहवारी के दौरान करना चाहिए| इसके रस के सेवन से आपकी माहवारी सामान्य हो जाएगी।

-अगर आप पेट में अपच की समस्या से जूझ रहे है तो आपको पके अनन्नास के टुकड़ो में सेंधा नमक और कालीमिर्च का चूर्ण मिलाकर खाना चाहिए। इसके सेवन से बहुत सी पेट संबंधी समस्याएं जल्द सही हो जाएंगी।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended