संजीवनी टुडे

आंख में होने वाले दर्द को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय...

संजीवनी टुडे 15-04-2019 13:01:54


नई दिल्ली। आज हम आंखों को लेकर बात करे तो आपको ये बता दें कि अनेक बार लंबे समय तक कम्प्यूटर पर काम करने के कारण या फिर धूल-मिट्टी, प्रदूषण के कारण आंखों में इंफेक्शन हो जाता है जिसकी वजह से आंखों में दर्द होने लगता है। किन्तु आंख में होने वाले दर्द को दूर करने हेतु कुछ घरेलू उपायों की सहायता ली जा सकती है। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

gfgd

जानिए, आंख का दर्द दूर करने के घरेलू उपाय...
गुलाब जल 

आंखों से थकावट दूर करने हेतु गुलाबजल को लाभदायक माना जाता है। इसमें एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं जो आंखों को इंफेक्शन होने से बचाते हैं। 

आंखों को झपकाएं
यदि आपको किसी कारण आंखों में दर्द महसूस होता है तो आंखों को झपकाने का व्यायाम कीजिए। प्रतिदिन आंखों को झपकाने से आंसुओं की गति में सुधार होती है। जिससे आंखों में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। 

gfgd

मसाज थेरेपी
मसाज करने हेतु गुनगुने ऑलिव ऑयल को हथेलियों पर रब करके अंगुलियों की सहायता से आईब्रो की ऊपर की मांसपेशियों पर 10 सेकेंड तक मसाज कीजिए। इसे इस तरह से दिन में 1-2 बार कीजिए। ऐसा करने से आपको अपनी आंखों के दर्द में राहत मिलेगी। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

पामिंग
पामिंग के जरिए आप अपनी आंखों के दर्द दूर कर सकते है।  इसके लिए सहज तरीके से बैठ जाइए। अब हथेलियों को रब करके उन्हें गर्म कीजिए। अब आंखों को बंद करके हथेलियों को आंख पर रखिए। 30 सेकेंड तक हाथ आंखों पर रहने देवे। तत्पश्चात धीरे-धीरे आंख खोलिए। 

More From lifestyle

Loading...
Trending Now
Recommended