संजीवनी टुडे

गर्मियों सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं गन्ने का जूस, जानें इसके बेशकीमती फायदे

संजीवनी टुडे 02-06-2020 08:59:53

गर्मियों में गन्ने का जूस न सिर्फ प्यास बुझाता है बल्कि अपने औषधीय गुण के कारण शरीर की रक्षा भी करता है। जो शरीर को सेहतमंद रखने के साथ ही अनेक बीमारियों को दूर करता है। अक्सर गर्मियों में अपच और कब्ज जैसी समस्या अधिक होती है ऐसे मे गन्ने का जूस आपके लिए मददगार होगा।


डेस्क। गर्मियों में गन्ने का जूस न सिर्फ प्यास बुझाता है, बल्कि अपने औषधीय गुण के कारण शरीर की रक्षा भी करता है। आपको बता दे की गन्ने मे कैल्शियम, कॉपर, मैगनीशियम, मैगनीज,क्रोमियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम और जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते है। जो शरीर को सेहतमंद रखने के साथ ही अनेक बीमारियों को दूर करता है। अक्सर गर्मियों में अपच और कब्ज जैसी समस्या अधिक होती है ऐसे मे गन्ने का जूस आपके लिए मददगार होगा। तो आज जानते है इसके फायदों के बारे में....

 Sugarcane
रोग प्रतिरोधक क्षमता: शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आप गन्ने के रस का सेवन कर सकते हैं। गन्ने का रस प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने की वजह से संक्रमण से लड़कर व्यक्ति की इम्यूनिटी बूस्ट करता है।

भरपूर एनर्जी दे: एक गिलास जूस पीकर आप दिनभर के लिए भरपूर एनर्जी पा सकते हैं। गन्ने के जूस में ग्लूकोज पाया जाता है जो एनर्जी देने के साथ ही बॉडी को हाइड्रेट भी रखता है। 

 Sugarcane

डायबिटीज के लिए: गन्ने का जूस डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत मददगार है। आपको बता दे की गन्ने के जूस मे मौजूद नेचुरल शुगर, ग्लाइसेमिक इन्डेक्स के साथ ही ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा को भी कंट्रोल करता है।

पाचन क्रिया सुधारे: गन्ने में पोटैशियम पाया जाते है जो पाचन शक्ति को सुधारने में सहायक है। गर्मियों में गैस, अपच, पेट की जलन जैसी समस्या ज्यादा होती है। ऐसे मे इन समस्याओं को दूर करने के लिए गन्ने का जूस पीए।  

 Sugarcane

कैंसर से बचाव करे: गन्ने के जूस मे भरपूर मात्रा मे कैल्शियम, मैगनीशियम, पोटैशियम,आयरन और मैगनीज पाया जाता है। जो एल्काइन के रूप में काम करता है जो कैंसर की बीमारी मे कारगर है। 

 Sugarcane

दाग-धब्बों मे: गन्ने का जूस कील-मुंहासों को दूर करके त्वचा को हाइड्रेट रखता हैं। ऐसे मे इसके जूस को चेहरे पर लगाने से त्वचा की सभी समस्या दूर होती हैं। 

यह खबर भी पढ़े: Today is Nirjala Ekadashi: सभी पापों से मुक्ति दिलाता है निर्जला एकादशी व्रत, जानें पूजा विधि और महत्व

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended