संजीवनी टुडे

विशेष टीकाकरण शिविर :- मिजल्स- रूबैला से निजात हेतू चिकित्सा विभाग की जबरदस्त पहल

संजीवनी टुडे 22-07-2019 20:44:46

भीषण बीमारी मिजल्स से निजात दिलाने के लिए इन दिनों चिकित्सा विभाग की ओर से कई कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं


फागी। भीषण बीमारी मिजल्स (खसरा) से निजात दिलाने के लिए इन दिनों चिकित्सा विभाग की ओर से कई कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। 

इसके चलते सोमवार को मिजल्स रूबैला बीमारी से निजात दिलाने के लिए रेनवाल विद्यापीठ उच्च माध्यमिक विद्यालय में टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई । कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रेनवाल माजी में चिकित्सालय प्रभारी अभिषेक बेंदा के निर्देशन में प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया था। जिसमें सरकारी, निजी विद्यालय व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित रहकर प्रशिक्षण प्राप्त किया। 

ु

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से एएन एम की देखरेख में टीकाकरण किया गया । स्वास्थ्य केंद्र से एएनएम विमला चौधरी ने बताया कि खसरा एक जानलेवा व  अति संक्रमण जानलेवा रोग है, जो तेज गति से फैलता है। जिसके प्रभाव से बच्चों में निमोनिया दस्त जैसी घातक बीमारिय उत्पन्न होती है एवं नवजात बच्चों की मृत्यु का एक कारण उभर कर आ रहा है । साथ ही दूसरा रूबेला वायरस जो मुख्यतः गर्भवती महिलाओं को संक्रमित करता है ।इसके संक्रमण से गर्भपात बच्चों की अमृत जन्म लेने की संभावना बन जाती है। खास बात यह है कि यह टीका बेटियों में ऐसी ताकत भरेगा। जब मां बनने की उम्र होगी तो उस गर्भपात और विकृत बच्चों का जन्म जैसी चिंताओं से पूरी तरह मुक्त रहेगा। 

ु

बात दें कि, इस अभियान में कक्षा 1 से 10 तक के सभी बच्चों को मिजल्स,रूबेला का टीका लगाया गया। इसके साथ ही कस्बे में स्थित रेनवाल विद्यापीठ उच्च माध्यमिक विद्यालय में निदेशक नाथूलाल जांगिड़ की देखरेख में एएनएम विमला चौधरी व आशा सहयोगिनी कमला चौधरी के द्वारा टीका लगाया गया। जिसमें सोमवार को 268 बच्चों ने टीकाकरण का लाभ उठाया। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

इस दौरान शिक्षक शंकरलाल निठारवाल ने टीकाकरण में पूर्ण सहयोग किया। उन्होंने टीकाकरण केंद्रों का दौरा कर किया निरीक्षण टीकाकरण के दौरान बीसीएमओ फागी रविंद्र गुप्ता व रेनवाल मांजी चिकित्साधिकारी अभिषेक बेंदा व राजेंद्र शर्मा ने बालक बालिकाओं टीकाकरण के दौरान निरीक्षण किया और समस्याओं को देखा। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended