संजीवनी टुडे

बारिश के मौसम मे सेहत का रखे विशेष ख्याल, अपनाए ये घरेलू नुस्खे

संजीवनी टुडे 13-08-2018 02:01:00


डेस्क। बारिश के मौसम में सेहत का खास ख्याल रखने की जरुरत है। क्योंकि इस मौसम मे  संक्रमण का खतरा सामान्य दिनों के मुकाबले  बढ़ जाता है। बारिश के इस मौसम मे जगह-जगह जलभराव से बड़ी मुसीबत हो जाती है। मक्खी-मच्छर बढ़ जाते हैं। जिससे बुखार, संक्रमण, सर्दी और जुकाम  और साथ, त्वचा मलेरिया, डेंगू जैसे घातक बीमारी समस्या उभर सकती है। 

 आयुर्वेद में बताए नुस्खे बड़ी मदद कर सकते है। जामुन, नाशपाती, अनार, सेब आदि का सेवन करना चाहिए।  बारिश में भीगने से बचना चाहिए। यदि भीग गए हैं तो गीले कपड़े अधिक देर तक न पहने। शरीर को पंखे व कूलर की हवा में न सुखाएं। जो सेहत पर भारी पड़ सकता है।  रात में संतुलित भोजन ताजा और गर्म भोजन करना चाहिए।   

तुलसी की चाय  

ू

 बुखार और संक्रमण से बचने के लिए तुलसी और अदरक की चाय पीना चाहिए। दिन में दो से तीन बार चाय पीने से शरीर में रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता पैदा होती है। अदरक और लहसुन की चटनी बनाकर भी खा सकते हैं।

सेंधा नमक फायदेमंद

ू

सामान्य नमक से ज्यादा सेंधा नमक फायदेमंद है। इसमें मिनरल होता है। जबकि कैमिकल की मात्रा न के बराबर होती है। सेंधा नमक स्वादिष्ट, हल्का होने के साथ पौष्टिक भी होता है।

डेंगू मलेरिया का खतरा 

 बारिश के मौसम मे डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसे दूसरी बीमारी फैलती हैं। मच्छरों के काटने से होने वाली बीमारी से बचने के लिए पूरी बहाओ के कपड़े पहने और  मच्छरदानी लगाकर सोएं। 

2.40 लाख में प्लॉट जयपुर: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में Call:09314166166

MUST WATCH

घरेलू नुस्खे
ग्लोई के रस का पिएं,तुलसी अदरक का सेवन करें,शहद भी फायदेमंद है  रोगों से लड़ने की ताकत पैदा होगी। 

sanjeevni app

More From lifestyle

Trending Now
Recommended