संजीवनी टुडे

जो महिलाएं स्तनपान कराती है रखे इन बातों का विशेष ध्यान...

संजीवनी टुडे 08-08-2019 13:29:17

स्तनपान कराने वाली महिलाओं को बच्चे को स्वस्थ के लिए अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए।


डेस्क। अक्सर स्तनपान कराने वाली महिलाओं को बच्चे को स्वस्थ के लिए अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। बच्चे के जन्म के बाद मां को बच्चे की देखभाल करना उसकी पहली जिम्मेदारी होती है। बच्चे के लिए मां का दूध अमृत समान माना जाता है। परन्तु दूध से बच्चे की सेहत पर बुरा असर भी पड़ सकता है। ऐसे मे मां को कुछ चीजों के सेवन करने से बचना चाहिए। तो आज जानते है स्तनपान कराने वाली महिलाओं को कौन-कौन सी चीजों से बचना चाहिए -

यह खबर भी पढ़े: आपकी खूबसूरती में अहम किरदार निभाते हैं नाखून, जरूर ट्राई करें नाखूनों के ये शेप

स्मोकिंग -
महिलाओ की सेहत के लिए स्मोकिंग करना काफी नुकसानदेह है। क्योकि यह ब्रेस्टमिल्क की मात्रा को कम कर देता है। ऐसे मे स्तनपान कराने वाली महिलाओ को स्मोकिंग करने से बचना चाहिए।

नहीं करे शराब सेवन -
जो महिलाए शराब का सेवन करती हैं उन्हे स्तनपान के समय शराब छोड़ देना चाहिए क्योकि खून में एल्कोहल मिल जाता है। जो दूध में मिल कर आपके बच्चे की सेहत पर बुरा प्रभाव डालता है। इसीलिए शराब पीने बचे।

एलर्जी की दवाईयो से बचे -
जो महिलाएं स्तनपान कराने वाली है उन्हे किसी भी तरह की दवाओं के सेवन से बचना चाहिए। अक्सर सर्दी-जुकाम की दवा लेने से शरीर में थकावट महसूस होती है साथ ही बच्चे के स्वास्थय पर भी बुरा असर पड़ता है।

कॉफी के सेवन से बचें -
जो महिलाए स्तनपान कराती है उन्हे कॉफी के सेवन से बचना चाहिए। आपको बता दे, कॉफी में कैफीन पाया जाता है जो बच्चे की नींद पर असर डालता है। ज्यादा सेंसेटिव बच्चों के साथ ये समस्या हो सकती है। ऐसे में कॉफी का सेवन नहीं करे। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From lifestyle

Trending Now
Recommended