संजीवनी टुडे

सोशल मीडिया का बच्चों पर पड़ रहा हैं असर, इस वजह से मां-बाप...

संजीवनी टुडे 25-03-2019 09:54:59


डेस्क। भारत समेत 11 देशों में हुए एक अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि स्मार्टफोन और सोशल मीडिया का जादू लोगों पर चढ़ गया गया है कि वह अपने बच्चों पर ध्यान देना भी भूलते जा रहे हैं। सर्वे में शामिल 90 फीसदी लोगों का कहना है कि स्मार्टफोन और सोशल मीडिया से उन्हें फायदा हो रहा है। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

सर्वे में शामिल लोगों ने कहा है कि स्मार्टफोन और सोशल मीडिया से उन्हें बहुत  लाभ मिल रहे है। हालांकि, बच्चों पर पड़ रहे बुरे असर को लेकर भी चिंता बढ़ने लगी है। पियू के निदेशक ली रैनी का कहना है कि स्मार्टफोन और सोशल मीडिया से फायदा होने के बावजूद लोगों को इस बात पर भी खास ध्यान होगा कि इसका समाज और बच्चों पर कैसा असर पड़ रहा है। 

सर्वे में शामिल 80 फीसदी लोगों का कहना है कि इसके जरिये उन्हें ताजा खबरें मिलती हैं और इस लिहाज से यह उनके लिए फायदेमंद है। और 90 फीसदी लोगों का कहना है कि स्मार्टफोन और सोशल मीडिया उन्हें अपनों से जोड़ने में बेहद मददगार है। अध्ययन के मुताबिक स्मार्टफोन और सोशल मीडिया को ज्यादातर लोग शिक्षा और अर्थव्यवस्था के लिए फायदेमंद मानते हैं। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

पियू रिसर्च सेंटर के अध्ययन के मुताबिक इन देशों में औसतन 64 फीसदी लोग सोशल मीडिया या मैर्सेंजग एप से जुड़े सात में से एक एप का उपयोग करते हैं। वहीं 53 फीसदी लोग इंटरनेट और एप से लैस स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं। सर्वे में शामिल लोगों में 64 फीसदी फेसबुक और 47 फीसदी व्हाट्सएप इस्तेमाल करने वाले में शामिल थे। इस सर्वे में भारत,, वियतनाम, फिलिपिन्स, जॉर्डन, लेबनान और ट्यूनिशिया, कोलंबिया, वेनेजुएला, मैक्सिको, दक्षिण अफ्रीका, केन्या के लोगों को शामिल किया गया था।

More From socialmedia

Loading...
Trending Now
Recommended