संजीवनी टुडे

तो ये होते है संतरा के जबरदस्त फायदे, जानिए

संजीवनी टुडे 15-02-2019 13:32:23


डेस्क। सेहत के लिए संतरा बहुत फायदेमंद होती है। संतरा एमिनो एसिड, फाइबर, कैल्शियम, आयोडीन, फॉस्फोरस, सोडियम, मिनरल्स, विटामिन A और B के गुणों से भरपूर होती है। संतरा खाने से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। संतरा में फैट, कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। संतरा के सेवन करने से दिल स्वस्थ्य रखता है साथ ही यह आंखों, सीने में जलन, वजन बढ़ने जैसी समस्याएं दूर करने मे मददगार होती हैं। मौसमी फल संतरा के सेवन नियमित रूप से करे। 

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.30 लाख में Call On: 09314188188

वजन घटाए -
संतरा वजन कम करने में मददगाए है। संतरा में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है संतरा खाने से पेट भरा महसूस है। शरीर मे फाइबर जल्दी भूख नहीं लगने देता।संतरा कब्ज, पाचन क्षमता मे मददगार है। 

पेट के लिए -
संतरा का रस, काली मिर्च और सूंड का रस मिलाकर गर्म करे और इससे ठंडा होने के बाद पीने से, गैस, अपच, कब्ज, सूजन, इंफेक्शन जैसी समस्या दूर करता है।

आंखों के लिए -
संतरा में मौजूद विटामिन-ए आंख में मौजूद म्यूकस मेंबरेन में मददगार है। उम्र के साथ नर्व को होने वाले नुकसान से हमे बचाता है। सूर्य की रोशनी से होने वाले प्रभाव को संतरा बचता है। संतरा में उपस्थित विटामिन सी मोतियाबिंद के खतरे को कम करने में सहायक है।

 मधुमेह के लिए-
संतरा में कैलोरी की मात्रा कम होती है। जिसके कारण इसके सेवन से शरीर के रक्‍त शर्करा को नियंत्रित रहती है। संतरा में फाइबर अच्‍छी मात्रा में होते है जो डायब्‍यटीज रोगीयों के लिए संतरा का सेवन बहुत जरुरी है।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

कैंसर मे -
संतरा मे एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी पाया जाता है। जो कैंसर के कीटाणूओं का प्रतिरोध करने में  कारगर है। संतरा मे  डी-लिनोनेन योगिक होते है जो कि कोलेन कैंसर, फेफड़ों के कैंसर, त्‍वचा कैंसर, स्‍तन कैंसर से रक्षा करते है। 

More From lifestyle

Loading...
Trending Now
Recommended