संजीवनी टुडे

तो ये होते है हरी मिर्च खाने के अचूक फायदे

संजीवनी टुडे 24-04-2019 13:38:49


डेस्क। गर्मियों मे तेज धुप और लू के कारण लोगों का हाल बेहाल है। ऐसे मे गर्मी से बचने के लिए कोल्ड ड्रिंक और जूस का सेवन करते है। परन्तु गर्मियों मे ठंडी चीजें खाने से शरीर मे गर्मी बढ़ जाती है। कुछ लोग गर्मी मे मसालेदार व तीखी चीजें खाने से बचते हैं लेकिन तीखा खाने से गर्मी घट जाती है। ऐसे मे हरी मिर्च का सेवन गर्मियों में लू से बचाने के साथ अनेक बीमारियों मे फायदेमंद होती है। तो आज जानते हैं हरी मिर्च के फायदों के बारे मे -

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

इम्यून सिस्टम मजबूत करे -
हरी मिर्च में एंटी बैक्टीरियल तत्व भी पाए जाते हैं। जो बुरे बैक्टीरिया को खत्म करते है। जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। साथ ही संक्रमण से बचाया जा सकता है। 

कब्ज मे -
हरी मिर्च में एंटी ऑक्सीडेंट और डाइट्री फाइबर्स के तत्व प्रचूर मात्रा में पाएं जाते हैं। जिससे पाचन क्रिया बेहतर तरीके से काम करती है। इसके सेवन से गैस, कब्ज जैसी अनेक बीमारिया दूर होती है। 

आंखों की रोशनी बढ़ाए -
हरी मिर्च का सेवन करने से विटामिन ए का लेवल बढ़ता है। जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है। साथ ही हरी मिर्च खाने से तुतलाने की समस्या दूर होती हैं। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

डायबिटीज रोग मे -
हरी मिर्च का सेवन करने से ब्लड में मौजूद शुगर नॉर्मल रहता है। साथ ही डायबिटीज रोग की समस्या दूर होती है ऐसे मे हरी मिर्च सेवन करे। 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended