संजीवनी टुडे

तो ये होते है रोजाना हल्दी वाला दूध पीने के फायदे

संजीवनी टुडे 22-01-2019 01:01:00


बदन दर्द-थकान

अगर आप शारीरिक तौर पर थकान महसूस कर रहे हैं और साथ ही में आपके बदन दर्द की शिकायत हो रही हैं तो एक गिलास दूध में आधे टीस्पून हल्दी का सेवन करें। 
 
चोट का बेहतर इलाज

अंदरुनी व बाहरी चोट पर हल्दी वाला दूध पीने से यह जल्द से जल्द ठीक हो जाता है। साथ ही साथ चोट से होने वाले इंफैक्शन का भय भी कम रहता है। 
 
स्किन प्रॉब्लम करें दूर

दूध पीने से स्किन में चमक आती है और अगर दूध में हल्दी डाल दी जाये तो इससे एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल होने के कारण स्किन इंफेकशन जैसे खुजली, मुंहासे आदि भी  धीरे-धीरे ठीक हो जाते है। 

सर्दी-जुकाम से राहत

सर्दी में सर्दी-जुकाम, कफ का बेहतर इलाज हल्दी वाला दूध होता है। इसका सेवन करने से फेफड़ों में जमा कफ भी निकल जाता है। हल्दी दूध का सेवन आपको ठंड से बचाता है।


हड्डियां मजबूत

दूध में कैल्शियम होता है। कैल्शियम हड्डियों की मजबूती के लिए जरुरी होता है और हल्दी शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाता है। बढ़ती उम्र के बच्चों लिए हल्दी वाला दूध बहुत अच्छा होता है क्योंकि बच्चे अक्सर खेल -कूद में चोट लगवा लेते है इसलिए हल्दी वाले दुध से उनकी चोट जल्दी ठीक होती है।

अच्छी नींद

जब रात को नींद कम आती है या देर से आती है तो हल्दी वाला दूध सबसे अच्छा घरेलू नुस्खा होता है। सोने से आधे घंटे पहले हल्दी वाला दूध पीएं और देखि‍ए कमाल।

जोड़ दर्द से बचाव

दूध में हल्दी डालकर पीने से पेट का इंफेकशन दूर होता है। उम्रदराज लोग सर्दियों में हल्दी वाले दूध रोज पीयें इससे उनको शरीर की जुड़ी परेशानियां जैसे दर्द और जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है।

शुगर लेवल कंट्रोल

अगर आप की बॉडी में शुगर ज्यादा है तो हल्दी वाला दूध पीकर आप शुगर के लेवल को कम कर सकते है।

कमजोरी दूर

हल्दी वाला दूध सभी उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद है। पर छोटे बच्चे जो हेल्दी फूड कम खाते है और उम्रदराज लोगों के लिए यह बहुत अच्छा रहता है। क्योंकि यह बॉडी में मौजूद विषैले टॉक्सिन को खत्म करने में मदद करता है और शरीर को ऐनर्जी का लेवल बढ़ाता है।

सांस की तकलीफ दूर
 
हल्दी वाले दूध में मौजूद एंटी माइक्रो बैक्टीरियल गुण, दमा, ब्रोंकाइटिस, साइनस, फेफड़ों में जकड़न जैसी परेशानियों से राहत पहुँचाते है। जिन लोगों को सर्दियों में सांस की तकलीफ होती है  उन्हें गर्म दूध आराम मिलता है।

More From lifestyle

Loading...
Trending Now
Recommended