संजीवनी टुडे

... तो इसलिए शादी के बाद मोटी हो जाती है लड़कियां

संजीवनी टुडे 11-09-2019 10:53:08

अक्सर आपने शादी के बाद लड़कियों में एक बदलाव अवश्य देखा होगा अधिकतर लड़कियां शादी के बाद हमेशा मोटी हो जाती हैं। शादी से पहले लड़कियां काफी स्लीम होती है


डेस्क। अक्सर आपने शादी के बाद लड़कियों में एक बदलाव अवश्य देखा होगा अधिकतर लड़कियां शादी के बाद हमेशा मोटी हो जाती हैं। शादी से पहले लड़कियां काफी स्लीम होती है, तो वहीं शादी के बाद वजन बढ़ने लग जाता है। लेकिन ऐसा क्यों होता है, इसपर आपका ध्यान गया है?

यह खबर भी पढ़े: आपकी याद में तड़पने लगेगा आपका पार्टनर, बस करें ये काम

हार्मोनल बदलाव: जब लड़की शादीशुदा जीवन में प्रवेश करती है तो वह कई तरह के इमोशनल और हार्मोनल बदलाव भी आते है शारीरिक संबंध बनाने के बाद भी शरीर में बदलाव आने शुरू हो जाते है। और वजन बढ़ाने में सबसे ज्यादा जिम्मेदार होता है ये शारीरिक संबंध बनाना। संबंध बनाने से महिलाओं की कमर की चौडाई बड़ जाती है और संबंध बनाने के बाद भूख भी बढ़ने लगती है।

Zxjkhk

खाने की आदतों में बदलाव:  जब लड़कियां शादी नहीं हो रखी होती है तब वह खाने के प्रति काफी सजग रहती हैं और खाने को लेकर काफी नखरे भी दिखाती हैं। लेकिन पति के साथ रहकर हम बाहर का खाना ज्यादा पसंद करते है और इसके साथ ही आपसी बातचीत के दौरान हम खाते रहते है। जिसमें हम मसालों का उपयोग ज्यादा करते है और यहीं हमारे मोटापे का कारण बनता है।

नए नए व्यंजन का इस्तमाल करना: जिनकी नई शादी होती है, वो एक दूसरे का ज्यादा ध्यान रखते है। उस हसीन पल को वो एक साथ रहकर बीताते है। जिससे वो घर के मुकाबले बाहर का खाना ज्यादा पसंद करते है। और ये भी मोटापे का कारण बन सकता है।

Zxjkhk

अपनी गतिविधियों में परिवर्तन: शादी के बाद अक्सर पति और पत्नी अपने प्यार भरे लम्हों को एक दूसरे के रहकर ही बीताना चाहते हैं। जो हरपल साथ-साथ रहते है वो एक साथ खाना भी पसंद करते है। शादी से पूर्व लड़कियां अपने आप को समय देती हैं जैसे बाहर घूमना या सुबह मॉर्निंग में टहलने जाना या फिर किसी अन्य प्रकार की योगा क्लास को अटेंड करना किंतु शादी के बाद महिलाओं का यह सभी चीजों से नाता टूट जाता है एवं यह खुद को समय नहीं दे पाती है जिस वजह से यह मोटा हो जाते हैं।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166  

More From lifestyle

Trending Now