संजीवनी टुडे

World Sleep Day 2019 : जाने जमीन पर सोने के फायदे

संजीवनी टुडे 15-03-2019 12:35:27


World Sleep Day 2019 : आपको मालूम होगा कि जमीन पर सोने से कितने फायदे होते हैं। लेकिन आप ये नहीं जानते होंगे कि आपको किस तरह से हेल्दी और स्वस्थ बनाए रखने में कारगर होता हैं। आपको पता है कि प्राचीन काल से ही जमीन पर सोने की है। लेकिन आज के लोग ये नहीं जानते है। इस लिए वो आज बेड पर मुलायम गद्दों पर सोना पसंन्द  करते हैं। लेकिन मुलायम गद्दों पर सोने से लोगों कमर दर्द समेत कई अन्य बीमारियों का सामना करना पड़ता है।    

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

गर्मी के मौसम में ज्यादातर लोग अपने घरों की छतों पर या नीचे बिस्तरा बिछा कर सोते हैं। इससे एक तो गर्मी कम लगती है दूसरा इससे कई तरह की बीमारियां भी दूर होती है।जमीन पर हल्के और पतले गद्दे बिछा कर सोने से शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते होंगे। इसलिए आज 'वर्ल्ड स्लीप डे' पर जमीन पर सोने के फायदे  बता रहे हैं। 

s

जमीन पर सोने के फायदे  : 

- शारीरिक बनावट: जमीन पर सोने से शरीर की बनावट खराब नहीं होती। इससे मांसपेशियों पर दबाव नहीं पड़ता और हड्डियां भी सही पोजीशन में रहती हैं

- आज के दौर में लंबे समय तक कंप्यूटर्स पर काम करने की वजह से लोग अक्सर कमर और पीठ दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसे में अगर जमीन पर सोने की आदत बनाई जाए, तो कुछ ही दिनों में इस दर्द से राहत मिल जाती है। 
 
- हड्डियां की संरचना: कई बार किसी दुर्घटना की वजह से हड्डी में फ्रैक्चर हो जाता है जिसे ठीक करने के लिए जमीन पर सोना फायदेमंद होता है। जमीन पर सोने से टेढ़ी-मेढ़ी हड्डियां अपनी जगह पर आ जाती हैं लेकिन यह प्रक्रिया काफी धीमी है पर इससे चोट एक दम ठीक हो जाती है।

s

-कई लोग बहुत झुक कर काम करते हैं या झुक कर चलते हैं, जिससे धीरे-धीरे बॉडी पॉश्चर खराब होने लगता है। जो देखने में भी बेहद अजीब लगता है। 
ऐसे में अगर आप अपने बॉडी पॉश्चर को ठीक करना चाहते हैं, तो जमीन पर सोने की आदत बना लें। 
 
- जिन लोगों को पीठ में अक्सर दर्द रहता है उनके लिए जमीन पर सोने से फायदा होता है। अक्सर मुलायम और नर्म गद्दों पर सोेने की वजह से यह समस्या हो जाती है। जमीन पर सोने से रीढ़ की हड्डी सीधी रहती है जिससे शरीर में खून का दौरा सही तरीके से होता रहता है और पीठ दर्द में फायदा होता है।

s

-जमीन पर सोने से कंधों और कूल्हों का एलाइनमेंट यानि जुड़ाव बेहतर बना रहता है जिससे शरीर को कई तरह के दर्द से छुटकारा मिल जाता है।
 
जमीन पर सोने के फायदे से लोग ज्यादा खुश और रिलेक्स महसूस करते हैं। जिससे मानसिक रोगों के होने का खतरा कम हो जाता है।

 -शरीर का सबसे जरूरी अंग यानि रीढ़ की हड्डी से शरीर का नर्वस सिस्टम जुड़ा होता है जिससे पूरा शरीर सही तरीके से कार्य करने में सक्षम होता है। 
ऐसे में अगर जमीन पर सोने की आदत बनाई जाए, तो इससे स्पाइन यानी रीढ़ की हड्डी एकदम सीधी रहती है और उसपर दवाब भी बहुत कम पड़ता है। साथ ही स्पाइन में लगी चोट या होने वाले दर्द में भी जल्द आराम मिलता है।  

MUST WATCH & SUBSCRIBE

-जमीन पर सोने से मानसिक शांति मिलती है और तनाव कम होता है। काम काज की वजह से अक्सर दिमाग में स्ट्रैस बना रहता है ऐसे में जमीन पर सोने से मन खुश रहता है।

More From lifestyle

Loading...
Trending Now
Recommended