संजीवनी टुडे

सावन विशेष: व्रत में क्या खाना चाहिए और किन चीजों से करना चाहिए परहेज, जानिए

संजीवनी टुडे 11-07-2020 13:30:25

अभी सावन का महीना चल रहा है और लोग ज्यादातर अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए व्रत रख रहे है व्रत करने से शरीर के डाइजेशन सिस्टम को आराम तो मिलता है लेकिन इस दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है


डेस्क। अभी सावन का महीना चल रहा है और लोग ज्यादातर अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए व्रत रख रहे है व्रत करने से शरीर के डाइजेशन सिस्टम को आराम तो मिलता है लेकिन इस दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है नहीं तो इसका उल्टा प्रभाव पड़ सकता है सावन सोमवार के व्रत में क्या खाये जिससे ना लगे थकान, तो आइये जानते है फ़ास्ट(व्रत) के दौरान सेहतमंद रहने के तरीके

fast

व्रत के दौरान शरीर में पानी की कमी हो जाती है इसलिए व्रत के दौरान 6 से 8 गिलास पानी जरूर  पीना चाहिए अपनी डाइट में ऐसे फल शामिल करें जिसमें पानी की मात्रा अधिक हो जैसे अंगूर, लीची, संतरा, मौसमी आदि। 

थोड़े-थोड़े अंतराल पर कुछ न कुछ फलाहार करते रहें पेट खाली रहने से एसिडिटी बढ़ सकती है आप खाने में कार्बोहाइड्रेट डाइट जैसे आलू, साबूदाना आदि को शामिल क्र सकते हो।  

ड्राई फ्रूट्स का सेवन व्रत के दौरान जरूर करना चाहिए इससे जरूरी एनर्जी मिलेगी और कमजोरी भी महसूस नहीं होगी।

fast

व्रत के दौरान क्या खा सकते हैं जानिए 

ब्रेकफास्ट में आप स्किम्ड मिल्क के साथ फलो को ले सकते हो, या फिर दूध के साथ बादाम भिगोकर खा सकते हो। 

लंच के टाइम में साबूदाने से बना कोई भी व्यंजन दही के साथ में ले सकते हो 
बदलाव के तौर पर कुट्टू के आटे से बनी पूरी और आलू की सब्जी के साथ दही भी यूज़ कर सकते हो। लेकिन कुट्टू के आटे और आलू का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए।

शाम के टाइम ग्रीन टी तथा सूखे मेवे ले सकते हो ये आपको फिट रखेंगे या फिर चाय के साथ व्रत के चिप्स, रोस्टेड मखाने भी ले सकते हो। 

fast

क्या सावधानियां बरतें

1. व्रत के दौरान ज्यादा तला-भुना नहीं खाना चाहिए इससे आपकी बॉडी में कैलोरी की मात्रा बढ़ेगी ,प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, विटमिन और मिनरल्स के साथ-साथ सभी जरूरी पोषक तत्वों का सेवन भी करना चाहिए। 

 2. कुट्टू के आटे और आलू का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए।
 
3. फ़ास्ट में सुस्ती से बचने के लिए पनीर और फुलक्रीम दूध का ज्यादा उपयोग करने से बचें। ताजे फलों के जूस का सेवन करना चाहिए। 
 
किसे व्रत नहीं करना चाहिए- डायबीटीज और हाइपरटेंशन के मरीज, जिनकी हाल ही में कोई सर्जरी हुई है, खून की कमी की समस्या से जूझ रहे लोग,दिल, किडनी, फेफड़े और लिवर की बीमारी से पीड़ित लोग,गर्भवती महिलाएं। 

यह खबर भी पढ़े: कई मौसमी बीमारियों से बचाती है लौकी, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

यह खबर भी पढ़े: अगर आप भी है मुंह के छालों से परेशान, तो जल्द निजात पाने के लिए करें ये उपाय

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended