संजीवनी टुडे

लाल रक्त कौशिकाओं की वृद्धि हो सकती है जानलेवा

संजीवनी टुडे 12-06-2019 14:46:50

शरीर के संचालन के लिए स्वस्थ रक्त अत्यंत आवश्यक है। रक्त में कई प्रकार की बीमारियां पाई जाती हैं जो हमारे शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव डालती हैं। उन्हीं में से एक सिकल सेल एनीमिया है जिससे इंसान विकलांगता का शिकार ही नही बल्कि उसकी मौत भी हो सकती है।


जयपुर। शरीर के संचालन के लिए स्वस्थ रक्त अत्यंत आवश्यक है। रक्त में कई प्रकार की बीमारियां पाई जाती हैं जो हमारे शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव डालती हैं। उन्हीं में से एक सिकल सेल एनीमिया है जिससे इंसान विकलांगता का शिकार ही नही बल्कि उसकी मौत भी हो सकती है। लाल रक्त कोशिकाओं की अनियमित वृद्धि से सिकल सेल एनीमिया होता है।

शरीर मे नही पहुंच पाता हीमोग्लोबिन --
भगवान महावीर कैंसर हॉस्पिटल के सीनियर हिमेटोलॉजिस्ट व ब्लड कैंसर स्पेशलिस्ट डॉ उपेन्द्र शर्मा बताते हैं कि, सामान्य लाल रक्त कोशिकाएं डिस्क के आकार की होती हैं लेकिन सिकल सेल एनिमिया में लाल रक्त कोशिकाएं अर्धचंद्र के आकार में विकसित होने लगती हैं। लाल रक्त कोशिकाओं में हीमोग्लोबिन होता है जो ऑक्सीजन फेफड़ों से बाकी शरीर मे पहुंचाता है। सिकल सेल होने के बाद कोशिकाओं में हीमोग्लोबिन वहन करने की शक्ति खत्म हो जाती है जिससे शरीर मे रक्त की कमी होने लगती है और अंत मे उसकी मौत हो जाती है।

अनुवांशिक भी होती है बीमारी --
डॉ उपेन्द्र ने बताया कि, सिकल सेल एनिमिया अनुवांशिक भी हो सकता है। अगर माता-पिता में से किसी को यह बीमारी है तो संतान में भी इसके लक्षण दिखाई दे सकते हैं। सिकल सेल एनीमिया की पहचान के लिए रोगी का ब्लड टेस्ट कराया जा सकता है। टेस्ट से दूषित या खराब हीमोग्लोबीन का पता लगाया जा सकता है। यदि हीमाग्लोबीन में थोड़ी खराबी है तो इसका मतलब व्यक्ति को सिकल सेल के लक्षण है ना कि सिकल सेल एनीमिया। जब यह खराबी बढ़ जाती है तो सिकल सेल एनीमिया का खतरा हो सकता है।

 यह हैं लक्षण :
- आंखों और त्वचा में पीलापन
- सीने, पेट, बाहों और शरीर के अन्य हिस्सों में दर्द
- अंगों में सूजन आना
- बुखार और कफ आना
- सांस लेने में परेशानी होना

 बचाव कैसे हो :
- लक्षण दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें
- खूब पानी पीएं
- लाइफस्टाइल को संयमित करें
- समय-समय पर जांच करवाएं

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

More From lifestyle

Trending Now
Recommended