संजीवनी टुडे

रिसर्चः स्वादिष्ट खाना बढ़ाता हैं आपके काम करने की क्षमता

संजीवनी टुडे 19-03-2019 10:32:02


डेस्क। आप जानते ही आजकल जिंदगी में कितनी भागदौड़ होती हैं। इस भागदौड़ में थकान बहुत जल्दी हो जाती हैं। जिसका असर हमारे काम पर भी पड़ता है। हम सभी मानते हैं कि इसके बाद काम की क्षमता बढ़ाने और बेहतर करने के लिए प्रोत्साहन की आवश्यकता होती है। पर अगर हम आपको कहें कि काम की क्षमता को बढ़ाने के लिए स्वादिष्ट खाना खाइए तो आप चौंक जाएंगे। ये बात हम नहीं बल्कि स्टडी में सामने आई है।

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.40 लाख में Call On: 09314166166

जानकारी के अनुसार एक अमेरिकी साइकोलॉजिस्ट ने कर्मचारियों की काम करने की क्षमता जानना चाहते थे। इसके लिए उन्होंने फैक्ट्री में रिसर्च करना तय किया। इसके बाद फैक्ट्री में काम करने वाले कर्मचारियों को बेहतर काम करने पर तीन तरीके से इनसेंटिव देने का ऑफर किया। 

ऑफर में पिज्जा, बोनस क्लेम व बॉस की ओर तारीफ शामिल थी। इस दौरान अधिकतर कर्मचारियों ने फ्री पिज्जा का ऑफर स्वीकार किया। वहीं कुछ लोगों ने बोनस और तारीफ का ऑफर लिया। एक हफ्ते बाद जब कर्मचारियों के काम की तुलना की गई पता चला कि जिन कर्मचारियों ने पिज्जा खाने का ऑफर स्वीकार किया था उन लोगों के काम करने की क्षमता में 6.7 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई। 

और जिन लोगों ने बॉस की तरफ से तारीफ का ऑफर लिया था, उन कर्मचारियों के काम की उत्पादकता में 6.6 फीसदी की बढ़त हुई। इसके अलावा जिन लोगों ने ऑफर में बोनस लिया था उन लोगों की काम की क्षमता में 13 प्रतिशत गिरावट दर्ज की गई। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

स्टडी में यह पता चला है कि पैसा ज्यादा वक्त तक आपको प्रोत्साहित नहीं कर सकता है जबकि खाना लोगों को अदिक समय तक प्रोत्साहित करता है। खाना और काम की तारीफ कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने में सहायक होती है। 

 

More From lifestyle

Loading...
Trending Now
Recommended