संजीवनी टुडे

शोध: दिल टूटने पर न सुनने गम भरे गाने, होते हैं ये बड़े नुकसान

संजीवनी टुडे 28-05-2020 11:55:39

अक्सर हर रिश्ता शुरुआत में काफी अच्छा होता है। लेकिन समय के साथ साथ उसमें भी कुछ दरारें आने लगती है। वैसे प्यार में धोखा खाना आजकल आम है। किसी समूह में बैठकर दर्द भरा संगीत सुनने और दुखद चीजों के बारे में बात करने से लोगों को और ज्यादा उदासी महसूस होती है।


डेस्क। अक्सर हर रिश्ता शुरुआत में काफी अच्छा होता है। लेकिन समय के साथ साथ उसमें भी कुछ दरारें आने लगती है। वैसे प्यार में धोखा खाना आजकल आम है। किसी समूह में बैठकर दर्द भरा संगीत सुनने और दुखद चीजों के बारे में बात करने से लोगों को और ज्यादा उदासी महसूस होती है। एक नए शोध में यह बात सामने आई है कि युवाओं में समूह में बैठकर संगीत सुनने की आम प्रवृत्ति होती है और यह युवाओं के लिए संगीत और सामाजिक सरोकार दोनों के सापेक्ष महत्व को दर्शाता है।

lifestyle

गम भरे गाने सुनने के नुकसान:

आस्ट्रेलिया के मिलपेरा स्थित वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी से ताल्लुक रखने वाली शोधकर्ता सैंड्रा गैरिडो ने कहा, “शोध का यह निष्कर्ष अवसादग्रस्त लोगों को संगीत का उपयोग करने के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देता है।”

lifestyle

उन्होंने कहा, “संवेदनशील व्यक्तियों को समूह में चिंतन करने से नकारात्मक परिणामों का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही ऐसे लोगों के अंदर नकारात्मक विचार व भावनाएं बढ़ सकती हैं।

lifestyle

इस शोध में यह भी सामने आया कि समूह के बीच बैठकर प्रेरक और आनंददायक संगीत सुनने या सुखद जीवन के बारे में हो रही चर्चाओं में शामिल होने से लोगों को अच्छा महसूस होता है।

यह खबर भी पढ़े: अगर दिखने लगे ये लक्षण तो तुरंत करा लें जांच, हो सकती है डायबिटीज

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended