संजीवनी टुडे

पेट से जुडी समस्याओं को दूर करे कूर्मासन योग, जानें विधि

संजीवनी टुडे 11-02-2019 17:00:01


डेस्क। कूर्मासन योग करने से पेट की समस्त समस्या दूर होती है। इस आसन को कच्छपासन भी कहा जाता है। इस आसन को करने से मन व इंद्रियां एकाग्र व स्थिर रहती हैं। इस आसन को करने से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है। शक्तिशाली बनने के लिए यह आसन बहुत ही लाभकारी है। इस आसन से अनेक रोगो को दूर कर सकते है। कब्ज ,मधुमेह के रोगियों के लिए यह आसन बहुत फायदेमंद है।

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.40 लाख में Call On: 09314166166

कूर्मासन करने की विधि :

सबसे पहले दोनो पैरों को घुटनों से मोड़कर पीछे ले जाकर एड़ियों को खोलकर व पंजों को सटाते हुए उस पर बैठ जाइए। इसके बाद अंगूठे को अंगुलियों के बीच में डालकर मुट्ठी बांधते हुए ऊपर की ओर ले जाइए। सांस छोड़ते हुए सिर को धीरे-धीरे आगे की ओर इतना झुकाएं कि छाती हाथ को स्पर्श करने लगे। कुछ देर इस स्थिति में रहने के बाद, सांस भरते हुए सामान्य स्थिति में लौटें। इस क्रिया को 2 -3  बार दोहराएं।

इससे होने वाले लाभ -

यह आसन रीढ़ की हड्डी को मजबूत बना कर घुटनों के दर्द को दूर करता है। इसके नियमित करने से कंधे, कोहनि, घुटने मजबूत होते है। इस आसन के करने से पेट की सभी बीमारियां दूर होती है साथ ही पाचन क्रिया मे सुधार आता है।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

कूर्मासन करने से डायबिटीज की बीमारी भी दूर होती है। यह आसन फेफड़े, हृदय और गुर्दे मे मजबूती प्रदान करता है। इस आसन से हाथ पैरो मे मजबूती प्रधान होती है।

More From lifestyle

Trending Now
Recommended