संजीवनी टुडे

इन घरेलू उपायों की मदद से दूर करें किडनी की हर समस्या

संजीवनी टुडे 24-04-2019 14:19:46


डेस्क। किडनी शरीर की अंदरूनी सफाई करने का काम करती है। किडनी रक्त में मौजूद पानी और अनावश्यक पदार्थों को बहार करती है। यह शरीर में रासायनिक पदार्थों का संतुलन, रक्तचाप नियंत्रित करने में मददगार है। दरअसल, लोग जंकफूड का सेवन करते है जिससे शरीर को पौष्टिक आहार नहीं मिल पाता हैं। ऐसे में किडनी को स्वस्थ रखने के कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद ले सकते है तो आज जानते है -

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

चंदन -
चंदन के इस्तेमाल से अनेक समस्या दूर होती है। चंदन में प्राकृतिक एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो किडनी के संक्रमण को दूर करते हैं। चंदन रोगाणुओं से लड़ने मे मददगार है साथ ही पेशाब के समय होने वाले दर्द मे चंदन का शरबत पीना फायदेमंद है। 

हल्दी -
हल्दी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। हल्दी का इस्तेमाल लो यूरिन वॉल्यूम, रीनल फेलर और संक्रमण के इलाज में किया जाता है। यह इंफेक्शन के खतरे को कम करती है साथ ही सूजन भी कम करती है यह किडनी की पथरी बनने से रोकती है। 

धनिया -
धनिया किसी भी दर्द से छुटकारा दिलाने मे मददगार होता है। अक्सर पेशाब के दौरान होने वाली जलन को दूर करता है। साथ ही धनिया किडनी को भी स्वास्थ्य रखता है। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

अदरक -
अदरक के सेवन से शरीर से विषाक्त पदार्थों बाहर निकालते है। साथ ही यह किडनी और लिवर से टॉक्सिन्स हटाता है और किडनी में सूजन को कम करता है। 

More From lifestyle

Loading...
Trending Now
Recommended