संजीवनी टुडे

दिमाग को करता है रिलैक्स सेंधा नमक, जाने और भी फायदे

संजीवनी टुडे 24-04-2019 10:48:47


डेस्क। सेंधा नमक तो आप जानते ही होंगे। आपने उपयोग में भी लिया होगा। सेंधा नमक शुद्ध भी माना जाता है। ये सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता, बल्कि इसका उपयोग कई तरह के उपचार में भी किया जाता है। ये शरीर के लिए फायदेमंद भी होता है। इसके सेवन से की बीमारियां दूर होता है और आयुर्वेद में बोला गया है कि यह आपको इसलिये खाना चाहिए क्योंकि सेंधा नमक वात, पित्त और कफ को दूर करता है। यह पाचन में सहायक होता है और साथ ही इसमें पोटैशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है जो हृदय के लिए लाभकारी होता है। साथ ही यह डेड स्किन को दूर करने से लेकर बॉडी को रिफ्रेश तक करने में सेंधा नमक बहुत ही उपयोगी होता है।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

मेटाबॉलिज्म में सहायक : सेंधा नमक के सेवन से मेटाबॉलिज्म का लेवल सही बना रहता है, जो पूरी बॉडी के फंक्शन के लिए जिम्मेदार होता है। सेंधा नमक शरीर में पानी की उचित मात्रा को भी बनाए रखता है। इससे बॉडी को हाइड्रेट रहती है, साथ ही डाइजेशन भी सही रहता है। खाने में इसे शामिल करके ब्लड सर्कुलेशन को भी सही रखा जा सकता है। सही ब्लड सर्कुलेशन कई सारी बीमारियों को दूर रखने में मददगार होता है।

दिमाग को करता है रिलैक्स: सेंधा नमक बॉडी में ऑक्सीजन की उचित मात्रा को भी बनाए रखता है। यह सेसनल अफेक्टिव डिसऑर्डर के साथ मुकाबला कर आपके मूड को भी ठीक करता है। बॉडी में ऑक्सीजन के सही फ्लो से कई बीमारियां दूर रहती हैं। इससे सीजनल बुखार में भी राहत मिलती है। सेंधा नमक लैम्पस में मौजूद अरोमा बॉडी और दिमाग को रिलैक्स करता है। इससे तनाव, चिंता जैसी समस्याएं कोसों दूर रहती हैं। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

भूख न लगने की समस्या को करें दूर: भूख न लगने की समस्या को भी सेंधा नमक खाकर दूर किया जा सकता है। इसकी चुटकी भर मात्रा खाने से डाइजेशन सही रहता है। खाने-पीने में लापरवाही और गड़बड़ी से अपच, कब्ज, गैस और एसिडिटी की समस्या आम बात है। यह कई बीमारियों का कारण बनती है। ऐसी किसी भी समस्या को दूर करने के लिए खाने के बाद सेंधा नमक का सेवन करना फायदेमंद रहेगा।

More From lifestyle

Trending Now
Recommended