संजीवनी टुडे

नियमित करें शहद और दालचीनी से बनी चाय का सेवन, मिलेगें ये अचूक फायदे

संजीवनी टुडे 21-07-2019 11:52:11

दालचीनी और शहद की चाय का सेवन करना फायदेमंद होगा।


डेस्क। अक्सर आज की बदलती जीवनशैली के कारण मोटापा अधिक बढ़ता जा रहा है जिससे लोग परेशान होने के साथ अनेक बीमारियो से ग्रस्त है। ऐसे मे मोटापा से ग्रस्त लोग अपना वजन कम करना चाहते है। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए दालचीनी और शहद की चाय का सेवन फायदेमंद होगा।  आपको बता दे, की दालचीनी सर्दी-जुखाम जैसी अनेक बीमारियों को दूर करने के साथ वजन कम करने में मददगार है। तो आज  जानते है दालचीनी और शहद से बनी चाय के फायदे और विधि के बारे में - 

विधि -
सबसे पहले आप एक कप पानी उबालें। इसके बाद गर्म पानी में 1/2 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं और कुछ देर के लिए ठंडा होने दे। अब गुनगुने दालचीनी वाली चाय में 1 चम्मच शहद अच्छी तरह मिलाएं। अब इस चाय का नियमित सेवन करें। आपको बता दे, की दालचीनी और शहद से बनी चाय शरीर को फिट रखती। साथ ही वजन कम करने में भी मददगार होती।

फायदे -
- दालचीनी में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीपैरासिटिक गुण पाए जाते है जो शरीर में फैट बढ़ने से रोकने में मददगार होते हैं। यह चाय पीने के बाद पेट भरा हुआ महसूस होता है। 

- दालचीनी शरीर में इंसुलिन कार्य को बेहतर बनाने में कारगर है साथ ही शरीर में मौजूद अनावश्यक वसा पर रोक लगाता है। आपको बता दे, दालचीनी पेट को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होती है। 

- शहद में विटामिन्स और मिनरल्‍स पाए जाते है जो खून को साफ करने में मददगार है। आपको बता दे, की शहद शरीर में जमा वसा को कम करने और शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों निकालने में सहायक होता है। 

- शहद मोटापे को कम करने के साथ ही स्वस्थ, सुंदर बनाने में भी कारगर होता है। शहद एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं। मोटापा कम करने के लिए नियमित शहद और दालचीनी से बनी चाय का सेवन करे।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From lifestyle

Trending Now
Recommended