संजीवनी टुडे

स्वस्थ आंखों के लिए नियमित करें ये तीन आसान योगासन, जानें विधि

संजीवनी टुडे 07-07-2019 13:27:21

शारीरिक और मानसिक स्वस्थ के लिए नियमित योगासन करना बहुत जरुरी होता है।


डेस्क। आंखें हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्सा हैं। शारीरिक और मानसिक स्वस्थ के लिए नियमित योगासन करना बहुत जरुरी होता है। आपको बता दे योगासन शरीर की कई समस्याओ को दूर करने में मददगार होते। आंखों की मांसपेशियों से जुड़ी कई समस्याएं योगासन से दूर हो सकती हैं। इन्हें दूर करने के लिए दवाओं के अलावा योग भी आंखों की हर समस्या दूर होती है। जानते हैं आंखों के लिए किए जाने वाले योगासन के बारे मे -

सिंह मुद्रा आसन - 
यह आसन आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार होता है। इस आसन को करने के लिए जमीन पर घुटनों के बल बैठ जाएं और अपनी दोनों हथेलियों को घुटने पर दबाकर रखें। शरीर को थोड़ा आगे की तरफ लाए और सांस छोड़ते हुए जीभ को बाहर निकालें। अपनी जीभ से ठोड़ी को छूने की कोशिश करें। इस समय मुंह खुला रखें। सामान्य तरीके से सांसे लेते रहें।

अनुलोम विलोम - 
इस आसन को करने से आंखों को बहुत लाभ मिलता हैं। इस आसन को करने के लिए समतल जगह पर बैठकर आंखों को बंद करके अपने सीधे हाथ को नाक पर ले जाएं और अंगूठे से नाक के दाएं छेद को बंद करें और बाएं नाक के छेद से धीरे-धीरे सांस को बाहर निकालें। 

सर्वांगासन  -
इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं और हाथों को जांघों के पास रखें। अब अपनें पैरों को 90 डिग्री तक ले कर जाएं। हाथों को दबाकर नितंब ऊपर की ओर उठाते हुए पांवों को सिर की ओर लाएं। सहारे के लिए हथेलियां पीठ पर रखें। आप अपने शरीर को सीधा इस तरह से करते हैं कि ठोड़ी छाती पर आकर लगें। 

ठोड़ी छाती पर इस तरह से लगाते हैं की गर्दन के थाइरोइड वाले हिस्से में दबाब पड़े। फिर पैरों को धीरे-धीरे मूल अवस्था में लौटें। इस स्थिति में थोड़ी देर रूकने के बाद सामान्य स्थिति में आ जाएं। यह आसान आंखों के लिए फायदेमंद होता है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 4300/- गज, अजमेर रोड (NH-8) जयपुर में 7230012256

More From lifestyle

Trending Now
Recommended