संजीवनी टुडे

रेसिपी: अपने प्यार के बर्थडे के लिए ऐसे बनाए घर पर टेस्टी केक

संजीवनी टुडे 15-02-2019 01:45:00


डेस्क। जन्मदिन या बर्थडे साल में एक बार आता है। साल का ये एक दिन सभी की जिंदगी में बेहद खुशियां लेकर आता है। क्योंकि यही एक दिन होता है एक पल होता है जिस दिन आप औरों से अपने रिश्ते को मजबूत बनाते हैं। भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच क्यों न कुछ स्पेशल बनाकर अपने प्यार का इजहार किया जाए। आज हम आपके लिए ये 4 रेसिपी लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप आज से लेकर वेलेंटाइन डे तक रोज अपना प्यार जता सकती हैं। 

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.30 लाख में Call On: 09314188188

आइए जानते हैं रेसिपी:


सामग्री:

बटर- 300 ग्राम
चीनी पाउडर: 200 ग्राम
अंडा- 2
रिफाइन तेल- 200 ग्राम
विनेगर- 1 चम्मच
दूध- 1/2 लिटर
मैदा- 150 ग्राम
कोका पाउडर- 50 ग्राम (4 चम्मच)
बेकिंग सोडा- 1/2 चम्मच
लाल रंग- 1 चम्मच
हैवी क्रीम- 300 ग्राम
कंटेनर- २

विधि- आप सबसे पहले एक बड़े कटोरे में 100 ग्राम बटर ले लें। उसमें चीनी डालकर उसे चिकना होने तक फेट लें। अब इसमें एक अंडा डालें और उसे मिलाएं, फिर ठीक वैसे ही दूसरा अंडा भी डाल दे और उसे मिलाएं।इसके बाद इसमें रिफाइंड तेल डाल दें और उसे फिर मिलाएं। अब इसमें विनेगर और दूध को डाल दें और उसे क्रीम बनने तक ग्राइंड करे। अब एक अन्य बर्तन में मैदा, कोका पाउडर और सोडा को छान लें। इस मिक्सचर को उसे दूध वाले क्रीम के बैटर में डाल दें और उसे अच्छे से मिलाएं। इसमें खाने वाला लाल रंग डाल दे और मिलाएं।

जब बैटर तैयार हो जाए तो दोनों कंटेनर को लें और उसे थोड़ा तेल से चिकना कर लें। फिर थोड़ा सा मैदा लेकर चारों तरफ फैला दें। अब इसमें केक के बैटर को डाल दें। फिर दोनों केक को 350F (175C) पर 35-40 मिनट तक मिक्रोवेव में पकने के लिए रख कर पकाएं। फिर एक कटोरे में बचा हुआ बटर और चीनी पाउडर को ले लें, और उसे ग्राइंड करें। इसमे हैवी क्रीम को डाल दें और उसे ग्राइंड करते हुए 8-10 मिनट क्रीम बनाएं। क्रीम को इकट्ठा कर लें। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

अब तक केक बनकर तैयार हो गया होगा, उसे निकाल लें और थोड़ी देर ठंढा होने के लिए छोड़ दें। कंटेनर से दोनों केक को निकालें और उसके ऊपर वाले भाग को काटकर हटा लें। ऊपर वाले भाग से हम छोटे-छोटे हार्ट शेप केक काट लेंगे। बचे हुए केक को क्रश कर के बुरादा जैसा बना लें और उसे अलग रख दें। अब नीचे वाले भाग के केक को लें और उस पर थोड़ा क्रीम लगा लें। फिर दूसरा वाला केक को भी रख दें और उसके ऊपर केक लगाए। केक के चारो तरफ अच्छे से क्रीम लगा दें। अब केक के चारो तरफ तोड़ा हुआ केक का बुरादा डाल कर जोड़ दें। फिर उसके ऊपर चारों तरफ छोटे-छोटे हार्ट शेप केक को सजा दें। इसे 2-3 घंटे ले लिए फ्रिज में रख दें।

More From lifestyle

Trending Now
Recommended