संजीवनी टुडे

लिवर प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाएगा ये पानी, इस समय करें इसका इस्तेमाल

संजीवनी टुडे 14-12-2019 09:46:25

अगर किशमिश की हो तो इसका स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हर किसी को पता ही है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि किशमिश का पानी पीने से भी आपको हैरान करने वाले फायदे हो सकते हैं। किशमिश का पानी एक पुराना नुस्‍खा है


डेस्क। सूखे मेवे हमेशा से ही हमारी सेहत के लिये अच्‍छे माने गए हैं। बात अगर किशमिश की हो तो इसका स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हर किसी को पता ही है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि किशमिश का पानी पीने से भी आपको हैरान करने वाले फायदे हो सकते हैं। किशमिश का पानी एक पुराना नुस्‍खा है जो आज भी कई तरह की बीमारियों को दूर करने के लिये किया जाता है। किशमिश के पानी में ढेर सारे विटामिन और मिनरल्‍स पाए जाते हैं।  

ये खबर भी पढ़े: अगर आप को काट ले सांप तो करें इस पौधे का इस्तेमाल, तुरंत उतर जायेगा जहर

raisin water

किशमिश को पानी में रातभर भि‍गोकर रखें और सुबह इस पानी में किशमिश को मसलकर पिएं या फिर 20 मिनट तक हल्की आंच पर उबालकर इसे रातभर रखकर सुबह पीना बेहद फायदेमंद है। इसे एक बार आजमाकर आप इसके आश्चर्यजनक फायदे पाएंगे। आइये जानते हैं इसके फायदे...  

कब्ज या पाचन संबंधी समस्या: कब्ज या पाचन संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए किशमिश का पानी बेहद लाभदायक पेय है। यह पाचन को बेहतर बनाता है और आमाशय रस को बनने में मदद करता है।

raisin water

पेट रखे दुरुस्‍त: रोजाना सुबह के समय किशमिश के पानी को पीना आपको कई तरह के फायदे देता है। अगर आपको पेट में एसिडिटी बनने की समस्‍या है या फिर खाना पचाने में दिक्‍कत आती है तो आपको रोज सुबह खाली पेट किशमिश का पानी पीने की आदत डाल लेनी चाहिये।

लिवर को स्वस्थ: प्रतिदि‍न किशमिश के पानी का सेवन करना आपके लिवर को स्वस्थ्य बनाए रखने और उसे सुचारू रूप से कार्य करने के लिए प्रेरित करने का काम भी करता है। साथ ही आपके मेटाबॉलिज्म के स्तर को नियंत्रित करने में भी सहायक है।

raisin water

किडनी रहती है स्‍वस्‍थ: किशमिश में काफी मात्रा में पोटेशियम और मैग्नीशियम पाए जाते हैं। ऐसे में रोजाना इस पानी का सेवन करने से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं और किडनी स्वस्थ रहती है।

जवां दिखने में मदद: इसमें फ्लेवेनॉइड्स एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो त्वचा पर होने वाली झुर्रियों को तेजी से कम करने में सहायक है। यह बढ़ती उम्र के निशान को कम कर आपको जवां दिखने में मदद करता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended