संजीवनी टुडे

पेट से हानिकारक जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने में बेहद कारगर है मूली, जानें अन्य कमाल के फायदे

संजीवनी टुडे 20-10-2020 14:02:24

ठंड शुरू हो चुकी है और बाजार में सफेद हरे रंग की मूली के ढेर भी दिखाई देने लगे हैं। सलाद हो या फिर सब्जी, मूली का प्रयोग ठंड के दिनों में हर घर में किया जाता है। मूली सेहत के लिये बहुत ही गुणकारी होती है।


डेस्क। ठंड शुरू हो चुकी है और बाजार में सफेद हरे रंग की मूली के ढेर भी दिखाई देने लगे हैं। सलाद हो या फिर सब्जी, मूली का प्रयोग ठंड के दिनों में हर घर में किया जाता है। मूली सेहत के लिये बहुत ही गुणकारी होती है। मूली का रस पीने से आवश्यक पोषक तत्व बहुत ही सरलता से प्राप्त होते है। इसको कच्चा खाने के बजाय रस पीना बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। आइये जानते है मूली के रस पीने से होने वाले फायदों के बारे में...

Radish

-यह पाचन को बढ़ा देता है और पित्त के प्रवाह को नियंत्रित करता है। अगर आप कब्ज से जूझ रहे हैं तो मूली का रस आपको कुछ राहत दे सकता है। कब्ज के लिए मूली का रस आज़माएं।

-मूली का रस मूत्राशय, गुर्दे, प्रोस्टेट और पाचन तंत्र को शुद्ध कर सकता है। यह हानिकारक जहरीले पदार्थों और रोगाणुओं को बाहर निकालने में मदद करता है।

-मूली के रस में मौजूद मैरोसिनेस, एस्ट्रिसिस, एमाइलेज़ और डायस्टेज़ जैसे एंजाइम फंगल रोगों का इलाज कर सकते हैं।

Radish

-मूली का रस आपकी त्वचा के लिए बेहतर होता है। क्योंकि इसमें फास्फोरस, जस्ता और विटामिन ए और सी होता है, जो मुँहासे, एक्जिमा और चकत्ते जैसे त्वचा के मुद्दों का इलाज करता है।

-मूली का रस पाचन को बढ़ा देता है और पित्त के प्रवाह को नियंत्रित करता है। यदि आप कब्ज से जूझ रहे हैं तो मूली का रस आपको कुछ राहत दे सकता है।

यह खबर भी पढ़े: चाय या कॉफी के बजाय सुबह उठकर पिएं ये चीज, फिर देखे कमाल

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended