संजीवनी टुडे

मूली एक फायदे अनेक, सर्दी, खांसी से लेकर ब्लड प्रैशर तक करती है कंट्रोल

संजीवनी टुडे 27-01-2020 14:00:55

ठंड के दिनों में सलाद पराठे और सब्‍जी के रूप में लगभग हर घर में मूली खाई जाती है। क्‍या आप जानते हैं कि मूली सिर्फ खाने में ही स्‍वादिष्‍ट नहीं होती बल्कि आपकी हेल्‍थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है।


डेस्क। ठंड के दिनों में सलाद, पराठे और सब्‍जी के रूप में लगभग हर घर में मूली खाई जाती है। क्‍या आप जानते हैं कि मूली सिर्फ खाने में ही स्‍वादिष्‍ट नहीं होती बल्कि आपकी हेल्‍थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है। क्या आप जानते है कि सर्दी में मिलने वाली मूली कितने गुणों से भरपूर है। मूली सर्दी ,खांसी से लेकर ब्लडप्रेशर को भी नियंत्रित करती है। अगर आपको सर्दी खांसी से बचना है तो मूली का सेवन जरूर करें आप मूली को चाहें तो सलाद के रूप में सेवन करें या वैसे ही खायें।

 ये खबर भी पढ़े: फूल गोभी खाने से होने वाले फायदे जानकर आप भी रह जायेंगे हैरान!

lifestyle

मूली खाने के फायदे

-मूली में फायबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो इंसुलिन को कम करने में सहायक होता है।

-गुर्दे संबंधी परेशानियों के लिए मूली का रस और मूली दोनों ही रामबाण उपाय है। मूली के रस में सेंधा नमक मिलाकर नियमित रूप से पीने पर गुर्दे साथ होते हैं और गुर्दे की पथरी भी समाप्त हो जाती है।

lifestyle

-मूत्ररोग या इससे संबंधि‍त किसी भी प्रकार की समस्या में मूली का रस फायदेमंद होता है। यह मूत्र मार्ग के हानिकारक तत्वों को खत्म कर संक्रमण फैलने से बचाता है और जलन, सूजन व अन्य समस्याएं समाप्त करता है।

-मूली में एंटी हाइपरटेंसिव गुण पाया जाता है, जो ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में हेल्‍प करती है। अगर आप भी बीपी से परेशान हैं तो अपनी डाइट में मूली को शामिल करें।

lifestyle

-मूली में Diurectic तत्व पाया जाता है जो शरीर से हानिकारक तत्वों को बाहर निकालकर किडनी को स्वस्थ रखनें में सहायक होते है।

-अगर आपको हमेशा ही सर्दी और खांसी की शिकायत बनी रहती है तो आपको अपनी डाइट में मूली शामिल करने की जरूरत है। मूली में anti-congestive गुण पाए जाते हैं जो कफ को खत्म करने में सहायक होते हैं।

 जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended