संजीवनी टुडे

कैल्शियम की पूर्ति के लिए गर्भवती महिलाएं करें इन फलो का सेवन

संजीवनी टुडे 23-05-2019 11:16:11


डेस्क। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अतिरक्ति देखभाल की जरूरत हैं। गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान अपने खान-पान का खास ध्यान रखना चाहिए।यदि आपके आहार योजना में सारे पौष्टिक तत्‍व मौजूद हैं तो आपका बच्‍चा स्‍वस्‍थ और निरोगी रहेगा। गर्भावस्था की तैयारी करने के साथ ही खान-पान का खयाल करना शुरू कर देना चाहिए। प्रेग्नेंसी में महिलाओं को प्रोटीन और कैल्शियम के लिए अंडे खिलाए जाते हैं और बच्चे को बुद्दिमान बनाने के लिए मछली खिलाई जाती है। लेकिन जो महिलाएं वेजेटेरियन होती हैं। क्या खा सकती हैं। हमेशा पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए ताकि आपको और आपके बच्चे को पर्याप्त पोषण मिल सके। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए ताकि उनकी मांसपेशियों और हड्डियों के साथ-साथ बच्चे की भी हड्डियां मजबूत हो पाए। इसलिए हमेशा कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए ताकि गर्भ में पल रहा बच्चा और मां दोनों स्वस्थ और हेल्दी रहे। 

कैल्शियम : मां के खून में कैल्शियम की आपूर्ति होने से बच्चे के शरीर की हड्डियां अच्छी तरह से विकसित होती है। बच्चे के दिल, नसों और मांसपेशियों का विकास कैल्शियम पर निर्भर करता है, अगर मां कैल्शियम को पर्याप्त मात्रा में नहीं ले रही है तो फिर उसकी हड्डियों के भी कमजोर होने की संभावना बढ़ जाती है। गर्भावस्था के दौरान रोजाना 200 मिलीग्राम कैल्शियम युक्त आहार लेना चाहिए।

a

कौन से कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए

कीवी: एक सुपरफूड है जिनका सेवन प्रेग्नेंसी के दौरान लाभकारी होता है। इसमें उच्च मात्रा में कैल्शियम होता है और विटामिन-सी भी पर्याप्त मात्रा में होता है। ये पोषक तत्व शरीर को कई लाभ प्रदान करते हैं और हेल्दी भी रखते हैं।

शहतूत: शहतूत कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ होता है इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को शहतूत का सेवन करना चाहिए। शहतूत का सेवन शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करता है और हड्डियों को भी मजबूती प्रदान करता है।  

अंजीर: एक कप सूखे अंजीर में 241 एमजी कैल्शियम होता है। इसके अलावा सूखे अंजीर में उच्च मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है।

a

खजूर: खजूर का सेवन सेबर पेन के दौरान राहत प्रदान करता है क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में कैल्शियम होता है। एक खजूर में 15.36 एमजी कैल्शियम होता है जो शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है और प्रेग्नेंसी के कारण होने वाली समस्या को भी कम करता है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

सूखे खुबानी: सूखे खुबानी में कैल्शियम उच्च मात्रा में होता है। कैल्शियम के साथ-साथ खुबानी में आयरन, फोलिक एसिड और पोटेशियम होता है जो शरीर को पर्याप्त पोषण देता है और गर्भ में पल रहे बच्चे का सही विकास करता है। गर्भवती महिलाओं के लिए कैल्शियम का सेवन हेल्दी होता है।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From lifestyle

Trending Now
Recommended