संजीवनी टुडे

गर्भवती महिलाएं जरूर करे तुलसी का सेवन, होते हैं इतने सारे फायदे

संजीवनी टुडे 11-07-2019 14:51:38

प्रेग्नेंसी का समय हर महिला के लिए बेहद खास होता है। इसके लिए ये कहा जाता है कि गर्भवती महिला अगर तुलसी का सेवन करे तो यह किसी वरदान से कम नही है। गर्भवस्था में यदि तुलसी का सेवन किया जाए


डेस्क। तुलसी एक औषधि पौधा है। इसके सेवन से कई तरह की बीमारियां इंसान के आस-पास भी नहीं आती हैं। प्रेग्नेंसी का समय हर महिला के लिए बेहद खास होता है। इसके लिए ये कहा जाता है कि गर्भवती महिला अगर तुलसी का सेवन करे तो यह किसी वरदान से कम नही है। गर्भवस्था में यदि तुलसी का सेवन किया जाए, तो यह होने वाले बच्चे के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आयुर्वेद में तुलसी के पौधे को स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत फायदेमंद बताया गया है…..


-तुलसी की पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान यदि तुलसी के पत्ते का रोज सेवन करते हैं, तो ये आपके शरीर से इंफेक्शन का खतरा कम कर देता है। 

d

-महिलाओं के लिए तुलसी किसी वरदान से कम नहीं है।तुलसी की पत्त‍ियों में हीलिंग क्वालिटी होती है। इसकी पत्तियों में एंटी-बैक्‍टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण होता है। जिससे यह प्रेग्नेंट औरतों के लिए पूरी तरह सुरक्षित है।

-रोजाना तुलसी की दो पत्तियां खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है। गर्भावस्था में ज्यादातर महिलाओं को एनिमिया की शिकायत हो जाती है। ऐसी महिलाओं को हर रोज तुलसी की दो पत्ति‍यां खाने काफी फायदा होता है।

d

-खुजली होने पर या त्वचा की कोई भी इन्फेक्शन में तुलसी के अर्क को उस स्थान पर लगाने से फायदा पहुंचता है।

- यदि आपको आंखों में जलन की समस्या हो गई है, तो आपको हर रात में काली तुलसी का अर्क 2 बूंद आंखों में डालने से काफी फायदा मिलेगा।

- तुलसी की पत्ति‍यों में विटामिन A पाया जाता है जो भ्रूण के विकास के लिए आवश्यक तत्व है। इसीलिए जिन बच्चों की ग्रोथ कम होती हैं, यदि वो माताएं इसकी दो पत्तियों का सेवन करें, तो काफी बेहतर परिणाम मिलते हैं।

d

-. तुलसी की पत्तियां मैग्‍नीशियम का अच्छा स्त्रोत हैं। बच्चों की हड्डियों के विकास के लिए मैग्नीशियम बहुत जरूरी होता है। इसमें मौजूद मैगनीज टेंशन को कम करने का काम करता है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 4300/- गज, अजमेर रोड (NH-8) जयपुर में 7230012256  

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended