संजीवनी टुडे

स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद है अनार का जूस, कई बीमारियों को रखता है दूर

संजीवनी टुडे 12-06-2019 07:56:49

पुरुषों के लिए अनार का रस काफी लाभकारी होता है।अनाज में बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने का विशेष गुण होता है। अनार के ज्यूस को लेकर की गई कई रिसर्च में सामने आया है कि अनार के ज्यूस से शरीर को कई फायदे होते हैं


डेस्क। पुरुषों के लिए अनार का रस काफी लाभकारी होता है।अनाज में बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने का विशेष गुण होता है। अनार के ज्यूस को लेकर की गई कई रिसर्च में सामने आया है कि अनार के ज्यूस से शरीर को कई फायदे होते हैं और कई रिसर्च में तो ये भी दावा किया गया है कि इससे कैंसर के इलाज में भी मदद मिलती है। बताया जाता है कि अनार में अन्य फलों के मुकाबले ज्यादा एंटी-ऑक्सिडेंट होते हैं। इसमें ग्रीन टी और औरेंज से 3 गुना ज्यादा एंटीऑक्सिडेंट होता है।  कई रिसर्च में यह पाया गया है कि अनार का जूस पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन हॉर्मोन का लेवल और स्पर्म काउंट बढ़ाने में हेल्पफुल होता है। रेग्युलर अनार का जूस पीने से पुरुषों में कमजोरी दूर होती है। और हर रोज अनार का जूस पीने से चेहरे पर निखार आता है। साथ ही ये कील-मुंहासों की समस्या में भी फायदेमंद है। 

अनार जूस के फायदे

-अनार का रस दिल की सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इससे दिल पर भी असर पड़ता है और यह एथेरॉसकैलोरिसिस को कम करने का काम करता है जो कि दिल की बीमारियों का कारण बनते हैं। यह धमनियों में रूकावट के जोखिम को कम करता है। जिससे हृदय या मस्तिष्क तक रक्त का प्रवाह बेहतर तरीके से होता है। इसके अतिरिक्त यह खराब कोलेस्टॉल की मात्रा को भी कम करता है तथा अच्छे कोलेस्टॉल की मात्रा को बढ़ाता है।

ssss

-अनार के जूस में फ्रकटोस की मात्रा होने की बाद भी यह ब्लड शुगर की मात्री बढ़ने नहीं देता है। साथ ही इससे ब्लड प्रेशर भी ठीक बना रहता है और जिन लोगों का ब्लड प्रेशर ज्यादा रहता है, उनके लिए अधिक लाभकारी होता हैं। 

-अनार खाने से शरीर में मौजूद सभी विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाव बना रहता हैं। दरअसल अनार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व शरीर के टॉक्सिन को बाहर निकालकर ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को रोकने में मदद करते हैं।

-अनार में विटामिन और मिनरल्स के अलावा फ्लोरिक एसिड भी होता हैं जो गर्भ में पल रहे शिशु के लिए अच्छा होता हैं। वहीं अनार में मौजूद पोटैशियन महिलाओं को पैरों व दर्द से राहत दिलाता हैं और प्रीमेच्योर डिलीवरी का खतरा कम करता हैं।

ssss

-अनार में उच्च मात्रा में विटामिन ए, ई और सी होता है। ये विटामिन बढ़ती उम्र के लक्षणों को जल्दी आने से रोकते हैं। ये त्वचा की महीन रेखाओं और झुर्रियों को जल्दी आने से रोकता है।

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended