संजीवनी टुडे

प्रदूषित वायु सदा रहेगी आपसे दूर, बस करना होगा ये काम

संजीवनी टुडे 29-12-2019 09:45:33

आजकल वायु प्रदूषण से हर कोई परेशान है और प्रदूषित हवा से बचने के लिए लोगों को मास्क का प्रयोग करना पड़ रहा है। वहीं घर की वायु को शुद्ध रखने के लिए घर में कई लोग एअर प्युरिफायर भी लगा रहे हैं। ताकि घर के अंदर उनको सांस लेने के लिए शुद्ध हवा मिल सके।


डेस्क। शरीर के लिए जितना जरूरी पौष्टिक आहार को खाना है, स्वस्थ रहने के लिए फ्रैश हवा में सांस लेना भी उतना ही जरूरी है। आजकल वायु प्रदूषण से हर कोई परेशान है और प्रदूषित हवा से बचने के लिए लोगों को मास्क का प्रयोग करना पड़ रहा है। वहीं घर की वायु को शुद्ध रखने के लिए घर में कई लोग एअर प्युरिफायर भी लगा रहे हैं। ताकि घर के अंदर उनको सांस लेने के लिए शुद्ध हवा मिल सके। हम सब जानते हैं कि घर में लगे पौधे ऑक्सीजन की पूर्ति करने का काम करते हैं, इसके साथ ही इंटीरियर में भी यह खास जगह रखते हैं। पौधे घर में साकारात्मक ऊर्जा लाने और एयरप्यूरिफायर का भी काम करते हैं। तो आइए जानते हैं कि ऐसे कौन से पौधे हैं जिन्हें घर में लगाने से घर का वातावरण शुद्ध बना रहता है।

ये खबर भी पढ़े: अगर आप भी हैं हींग का पानी पीने के फायदों से अनजान तो अभी जान ले फायदे में रहेंगे आप

lifestyle

घर का वातावरण शुद्ध बनाने के लिए घर में लगाए ये पांच पौधे

मनी प्लांट: मनी प्लांट अधिकतर घरों में पाया जाता है। ये हवा को शुद्ध करने में बहुत मददगार है और ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाने में कारगर साबित होता है। इसलिए आप अपने घर में इस पौधे को भी लगा सकते हैं। ये पौधा घर के अंदर लगाना ज्यादा उत्तम माना जाता है।

lifestyle

गुलदाउदी का पौधा:  ये पौधा ज्यादा बड़ा नहीं होता है इसलिए आप इसे अपने घर के किसी भी कौने में आसानी से रख सकते हैं।  ये पौधा हवा को शुद्ध करने के साथ घर की खूबसूरती को भी बढ़ाता है। और वातावरण में मौजूद घातक गैसों को आपसे दूर रखता है। 

lifestyle

एलोवेरा: एलोवेरा का पौध बेहद ही प्रसिद्ध पौधा है और इस पौधे का प्रयोग आयुर्वेदिक दवाओं को बनाने में खूब किया जाता है। इसके साथ ही वातावरण को शुद्ध करने में भी यह बहुत लाभकारी है। हालांकि बेहद ही कम लोगों को इस बात की जानकारी है कि ये पौधा वातावरण को शुद्ध करने में भी कारगर माना जाता है और इस पौधे के घर में होने से प्रदूषित वायु साफ हो जाती है। दरअसल एलोवेरा फॉर्मेल्डिहाइड जैसी हानिकारक गैस को दूर करता है। ये गैस बेहद ही घातक मानी जाती है और फेफड़ों के लिए हानिकारण होती है। इसलिए आप अपने घर में एक एलोवेरा का पौध जरूर लगाएं। एलोवेरा के पौधे को छत के अलावा लिंविग रुम में भी रखा जा सकता है।

lifestyle

गरबेरा डेजी: गरबेरा डेजी देखने में बेहद ही सुंदर होता है और ये पौधा हवा को साफ करने का कार्य भी करता है। इस पौधे को घर में लगाने से जहरीली गैस घर से दूर रहती है और घर के अंदर शुद्ध वायु बनीं रहती है। आप इस पौधे को बेडरूम में भी लगा सकते हैं।

lifestyle

ऐरेका पाम: इस पौधे को लिविंग रूम प्लांट भी कहा जाता है। ऐरेका पाम भी वायु को शुद्ध करने में कारगर माना जाता है और ये पौधा घर में रखने से घर में वायु प्रदूषण नहीं होता है। ये पौधे फार्मेल्डिहाइड, कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी जहरीली गैसों को दूर करता है और शुद्ध ऑक्सीजन प्रदान करता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended