संजीवनी टुडे

अब नहीं करेंगे पिंपल्स आपको परेशान, ऐसे पाएं छुटकारा

संजीवनी टुडे 20-08-2019 13:00:33

पिंपल्स को छिपाने या उनसे छुटकारा पाने के लिए आप क्या नहीं करती हैं। बाजार में मौजूद विभिन्न उत्पादों को खरीद उनका इस्तेमाल करती हैं।


डेस्क। चेहरे की एक आम समस्या है पिंपल्स,पिंपल न केवल दर्दनाक होते हैं, बल्कि पिंपल्स के दाग पर वक्त रहते ध्यान नहीं दिया जाए, तो ये उम्र भर चेहरे पर बने रहते हैं। पिंपल्स को छिपाने या उनसे छुटकारा पाने के लिए आप क्या नहीं करती हैं। बाजार में मौजूद विभिन्न उत्पादों को खरीद उनका इस्तेमाल करती हैं। वैसे तो बाजार में पिंपल्स के उपचार के लिए विभिन्न उत्पाद मौजूद हैं। लेकिन फिर भी कोई फर्क दिखाई नहीं देता। ऐसे में आप कुछ घरेलू तरीकों को अपनाकर भी अपने चेहरे के पिंपल्स को आसानी से दूर कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप एक रात में पिंपल्स से छुटकारा पा सकते हैं।

यह खबर भी पढ़े: कई आप तो नहीं करती ये गलतियां, लिपस्टिक लगाते समय

 तीन स्टेप्स का कमाल: जानकारी  आप को बता दें की गर्मी और बरसात के मौसम में स्किन पर पिंपल होने की आशंका अधिक बढ़ जाती है। तभी तो कंप्लीट क्लीनिंग जरूरी होती है और यह संपूर्ण क्लीनिंग आपको रोहतो फार्मा की एक्नेस ट्रीटमैंट किट में मिलती है क्योंकि इसमें ट्रिपल सी (क्लिन, केयर और क्लीयर) की ताकत है, जो केवल पिंपल्स का सफाया ही नहीं करती बल्कि इन्हें दोबारा होने से भी रोकती है। 

sssh

डाले स्किन में नई जान: तैलीय स्किन के लिए कील मुंहासों का खतरा अधिक रहता है। लेकिन एक्नेस ट्रीटमेंट किट के प्रयोग से पिंपल पैदा करने वाले कीटाणुओं की समस्या खत्म हो जाती है। साथ ही आपको मिले मखमल सी स्किन। 

नींबू है बेस्ट औप्शन: नींबू में मौजूद विटामिन-सी के वजह से नींबू में त्वचा के रंग को साफ करने और निखारने के गुण होते हैं। इसलिए, यह मुंहासोंं के दाग-धब्बों को कम कर सकता है एक छोटी कटोरी में नींबू का रस निकाल लें और उस रस में रुई का छोटा-सा टुकड़ा डुबो लें. सोने से पहले रुई से नींबू के रस को पिंपल वाली जगह पर लगाएं रात भर नींबू के रस को लगा रहने दें और अगले दिन सुबह उसे पानी से धो लें। नींबू में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो पिंपल पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मार देते हैं। 

sssh

एलोवेरा: एलोवेरा में पॉलीसैकराइड और जिबरेलिंस मौजूद हैं, जो त्वचा के दाग को कम कर सकते हैं। एलोवेरा जैल को सीधे पिंपल वाली जगह पर लगाएं। जैल को दस से पंद्रह मिनट तक पिंपल पर लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीइन्फ्लैमेट्री गुण स्किन में होनी वाली सूजन और जलन को कम करते हैं। आप चाहे तो एक्नेस एलोवेरा जैल का भी प्रयोग कर सकती हैं।

बर्फ का करें इस्तेमाल: एक पतले कपड़े में आइस क्यूब बांधकर इसे पिंपल्स पर रखें। आप ऐसा दो से तीन मिनट तक करें. पिंपल पर बर्फ रगड़ने से उसकी सूजन कम होती है और वो धीरेधीरे ठीक होने लगता है. अगर पिंपल निकलने की शुरुआत होते ही ये नुस्खा आजमाया जाए, तो इससे ज्यादा फायदा होता है। 

sssh

टूथपेस्ट: थोड़ा सा टूथपेस्ट पिंपल पर लगाएं। ऐसा करने से आपके पिंपल का आकार घट सकता है। ध्यान रहे कि आप सफेद टूथपेस्ट का ही इस्तेमाल करें। टूथपेस्ट में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो पिंपल के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को कम करने में मदद करते हैं।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

 

More From lifestyle

Trending Now