संजीवनी टुडे

पीपल का पत्ता सेहत के लिए हैं बेहद फायदेमंद, जानिए कैसे

संजीवनी टुडे 18-05-2020 12:16:42

पीपल का पेड़ अपने विशाल आकार और घनी छाया के लिए जाना जाता है। और इसकी पूजा भी की जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पीपल का पेड़ आपको सेहत से जुड़े लाभ भी देता है।


डेस्क। पीपल का पेड़ अपने विशाल आकार और घनी छाया के लिए जाना जाता है। और इसकी पूजा भी की जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पीपल का पेड़ आपको सेहत से जुड़े लाभ भी देता है। और पीपल का पेड़ ऑक्सीजन का अच्छा स्त्रोत होने के साथ-साथ टैनिक एसिड, एस्पार्टिक एसिड, फ्लैवोनोइड्स, स्टेरॉयड, विटामिन, मेथियोनीन, ग्लिसिन इत्यादि में परिपूर्ण होता है। आयुर्वेद ही ऐसी गुणकारी दवाई है जिसका साइड इफ़ेक्ट नही होता है। ऐसे में आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर पीपल के पत्ते सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है। 

Peepal leaves

पीपल के पत्‍तों में ग्‍लूकोज, फेनोलिक, मेनोस आदि पोषक तत्व होते है जबकि इसकी छाल में विटामिन K, टैनन और फाइटोस्‍टेरोलिन अच्छी मात्रा में होते है। इनमें एंटीऑक्सिडेंट और खनिज पदार्थ भी होते है। पीपल वृक्ष में इनका संग्रह होने के कारण यह औषधीय पेड़ कहलाता है। तो आइए जानते हैं कि पीपल के क्या-क्या फायदे और कैसे करें उपयोग-

दांतों के लिए: पीपल की दातुन करने से दांत मजबूत होते हैं, और दांतों में दर्द की समस्या समाप्त हो जाती है। इसके अलावा 10 ग्राम पीपल की छाल, कत्था और 2 ग्राम काली मिर्च को बारीक पीसकर बनाए गए मंजन का प्रयोग करने से भी दांतों की सभी समस्याएं समाप्त हो जाती हैं।

Peepal leaves

त्वचा रोग : त्वचा पर होने वाली समस्याएं जैसी दाद-खाज, खुजली, रैशेज और स्किन इंफेक्शन को दूर करने के लिए पीपल के पत्ते बहुत कामयाब हैं. पीपल के पत्तों का काढ़ा बना कर पी लें, इससे त्वचा सम्बन्धी सभी समस्या ठीक हो जाता है.

विष का प्रभाव: किसी भी जहरीले जीव-जन्तु के काटने पर पीपल के पत्तों का रस निकाल कर इस जगहें पर डालें। इसके अलावा उस व्यक्ति को थोड़ी-थोड़ी देर बार इसका रस पीलाएं। इससे विष का असर कम हो जाएगा। 

Peepal leaves

पेट की समस्या: यदि आप पेट दर्द से परेशान है तो ड़रें नहीं पीपल वृ्क्ष आपकी मदद कर सकता है। पेट में गैस, एसिडिटी, कब्ज, पेट दर्द, अल्सर और इंफेक्शन की समस्या को दूर करने के लिए इसके ताजे पत्तों का रस रोजाना सुबह-शाम पीएं।  इसका सेवन आपकी पेट की हर समस्या से निजाद दिलाएगा। 

सांस संबंधी समस्याएं : सांस संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या में पीपल का पेड़ आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। पीपल की छाल का अंदरूनी हिस्सा निकालकर सुखा लें। इसके बाद इसे पीस कर चूर्ण बनाने के बाद दूध में उबालकर पीएं. इसके सेवन से सांस संबंधी समस्याएं और अस्थमा की समस्या दूर होती है। 

Peepal leaves

हिचकी आने पर :- 50-100 ग्राम पीपल की छाल का चारकोल बनाकर इसे पानी से बुझा दें। इस पानी के सेवन से हिचकी आनी बंद हो जाती है।

आंखों में दर्द :- पीपल की पत्तियों के दूध को आंखों पर लगाने से आंखों की पीड़ा कम होगी।

नपुंसक्ता :- पीपल के फल के पाउडर का आधा चम्मच दिन में दूध के साथ तीन बार लेने से नपुंसकता समाप्त हो जती है तथा शरीर बलवान बनता है।

यह खबर भी पढ़े: अगर आप भी सोते हैं पेट के बल तो हो जाए सावधान, हो सकती हैं ये दिक्कतें

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

Source: Sanjeevnitoday.com

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended