संजीवनी टुडे

अनचाहे बालों को हटाने में कारगर है पपीता-हल्दी पैक, जानिए

संजीवनी टुडे 23-03-2019 01:01:00


हार्मोनल बदलाव 

कई बार मासिक धर्म शुरू होने या खत्म होने के दौरान महिलाओं के शरीर में हार्मोनल बदलाव होते हैं। इसके पहली बार मासिक धर्म या मेनोपॉज के समय भी हार्मोनल बदलाव होने से चेहरे पर बाल की समस्या हो सकती है। 

एंड्रोजन का बढ़ना 

एंड्रोजन एक तरह का पुरुष हार्मोन होता है, जो कुछ मात्रा में महिलाओं में भी होता है, जिस वजह से उनके चेहरे व शरीर पर अनचाहे बाल नजर आने लगते है। इसके अलावा यह हार्मोन मेनोपॉज के वक्त महिलाओं में बढ़ जाता है।  

 मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

आनुवांशिकता

अनचाहे बाल होने की समस्या आनुवांशिक भी है। परिवार में अगर किसी को शरीर पर अनचाहे बालों की समस्या रही हो तो परिवार के दूसरे सदस्य या अन्य पीढ़ी को यह समस्या हो सकती है। 

मेकअप या क्रीम

खूबसूरती को निखारने के लिए लड़कियां कई बार ऐसे मेकअप प्रॉडक्ट्स या क्रीम्स इस्तेमाल कर लेती है जिनमें मौजूद कैमिकल्स खूबसूरत तो बढ़ा देते है लेकिन अनचाहे बालों की समस्या भी दे देते हैं। 

दवाइयां का साइड-इफैक्ट

कभी-कभी दवाओं के साइड इफैक्ट्स से भी चेहरे व शरीर पर अनचाहे बाल नजर आने लगते हैं। दरअसल, कुछ दवाइयां रीर में एंड्रोजन की मात्रा बढ़ा देती हैं जिससे शरीर पर बाल उगने लगते हैं। 

पपीते से हिटाए अनचाहे बाल 
पैक बनाने के लिए सामग्री: 
आधा कच्चा पपीता
आधा चम्मच हल्दी  


विधि

अनचाहे बालों को हटाने के लिए पहले पपीते को छिल कर उसे टुकडों में काट लें और मिक्सी में डालकर ग्राइंड करें। फिर पपीते के पेस्ट में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं। अच्छे से मिलाने के बाद उस पेस्ट को चेहरे, हाथ, पैर और जहां-जहां अवांछित बाल हो वहा लगा लें। पेस्ट को लगभग 15 मिनट तक लगाने के बाद मसाज करें। फिर 15 मिनट बाद पानी से पूरी त्वचा को अच्छे से साफ कर लें। हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल करें आपके बाल हमेशा के लिए गायब हो जाएंगे। 

 पपीते के पैक का काम

कच्चे पपीते में पपाइन होता हैं जो बालों के रोम छिद्रों को फैलाता है, जिसके कारण बाल धीरे-धीरे गिरने लगते हैं। इसके अलावा इस पैक को लगाने से त्वचा की त्वचा कोशिकाओं दूर होती है और चेहरे पर निखार आता है।  

MUST WATCH & SUBSCRIBE

किस त्वचा के लिए है बेस्ट

अगर आपकी स्किन ऑयली या फिर ड्राई या सांवली हो या गोरी यह घरेलू पैक हर तरह की स्किन के लिए बेस्ट है इसलिए बेझिझ होकर आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि इससे आपको फायदा ही मिलेगा न कि नुकसान। 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended