संजीवनी टुडे

पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के लिए अधिक फायदेमंद है पपीता,जानिए कैसे

संजीवनी टुडे 11-09-2019 11:18:57

चाहे आप सलाद में खाएं या फिर जूस के रूप में पपीता सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है यह लो कैलरी फ्रूट कई तरह का लाभ देता है। इस फल के लगभग हर हिस्से का उपयोग किया जा सकता है।


डेस्क। आपने पपीते का सेवन तो किया ही होगा, चाहे आप सलाद में खाएं या फिर जूस के रूप में, पपीता सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है यह लो कैलरी फ्रूट कई तरह का लाभ देता है। इस फल के लगभग हर हिस्से का उपयोग किया जा सकता है। यह एंटीऑक्सीडेंट कैरोटीनोइड जैसे कि बीटा-कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत है। बीटा-कैरोटीन हमारी नजर की रक्षा करता है। इसके अलावा, पपीते के पत्तों को डेंगू बुखार में भी काफी प्रभावी होते हैं। जबकि कुछ लोगों को पपीते से इतनी नफरत होती है कि वे इसे देखना भी पसंद नहीं करते। लेकिन आपको पपीते के कुछ ऐसे फायदे बता रहे हैं, जिसे जानने के बाद आप फिर कभी पपीते से नफरत नहीं कर सकते, बल्कि आप रोज ही इसका सेवन पसंद करेंगे।

यह खबर भी पढ़े: ... तो इसलिए शादी के बाद मोटी हो जाती है लड़कियां

-आज के जमाने में शायद ही कोई ऐसा होगा जो टीवी, मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर से अपने आप को दूर रखने में कामयाब रहा हो। ऐसे में आपके बीच कई ऐसे लोगों होंगे जिन्हें आंखों की रोशनी की समस्या है। इस तरह के लोगों के लिए पपीती बेहद ही फायदेमंद साबित होता है। इसमें मौजूद विटामिन सी के अलावा विटामिन ए, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक होता है।

fdgh
-पपीता एक ऐसा फल है जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ प्रोटीन का खजाना है। रोजना सुबह पपीता खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है और कई प्रकार की बीमारियों से भी आपके शरीर को बचाता है। पपीते में पेप्सीन एंजाइम प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है, जो एक प्रकार का पाचक रस है।

पतीते में बहुत से औषधीय गुण होते हैं, जो शरीर के लिए बेहद ही लाभकारी साबित होते हैं। बता दें कि, एक पपीते में 120 कैलोरी होती है, ऐसे में अगर आप इसे अपने भोजन में शामिल करते हैं तो इसमें मौजूद फाइबर्स आपकी वजन कम करने में मदद करता है और साथ ही आपको स्वस्थ भी रखता है।

fdgh

इसके अलावा बढ़ती उम्र से जुड़ी तमाम समस्याएं भी पपीता के नियमित सेवन से ठीक किए जा सकते हैं। वहीं पपीता का सेवन महिलाओं के लिए काफी अधिक फायदेमंद होता है, क्यूंकि यह महिलाओं को पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को कम करने में मुख्य भूमिका निभाता है।

पपीते का सेवन कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ने देता है, क्यूंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। जबकि पपीते में एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल से लड़ने में सहायक हथियार जैसा काम करता है।

fdgh

-पपीते को त्वचा पर लगाएं तो इसमें पाया जाने वाला पपाइन त्वचा से डेड स्किन सेल्स को दूर करता है। 

-फटी एड़ियों पर पपीते का गूदा लगाने से ये जल्दी भर जाती हैं।

-चेहरे पर पपीते का गूदा लगाएं,  5 मिनट बाद ठंडे पानी से इसे धो दें, इससे झुर्रियां दूर होती हैं, पर इस गूदे को अधिक समय के लिए न लगाकर रखें।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166  

More From lifestyle

Trending Now
Recommended