संजीवनी टुडे

खूबसूरती का खजाना है प्याज, छिपा है हर बीमारी का तोड़

संजीवनी टुडे 15-07-2020 09:25:56

प्याज सेहत और खूबसूरती का खजाना है प्याज के हैरान करने वाले फायदे होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होते है तो आइये जानते इन फायदो के बारे में...


डेस्क। बहुत सारे ऐसे फल और सब्जियां हैं जिन्हे कच्चा ही खाने के लिए कहा जाता हैं इन्ही में शामिल है प्याज,जो आमतौर पर सभी लोग खाते हैं कभी सब्जी में तो कभी सलाद में और भी कई तरीकों से प्याज को खाया जाता है, प्याज सेहत और खूबसूरती का खजाना है प्याज के हैरान करने वाले फायदे होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होते है तो आइये जानते इन फायदो के बारे में...

- इसको खाने से बालों का टूटना भी कम होता है और नए बाल आना शुरू हो जाते है। 

onine

- अगर आप रोज रात को एक कच्चा प्याज खाकर सोते हैं तो गर्मियों के मौसम में आपको लू लगने का खतरा कम हो जाता है इसी के साथ में कच्चे प्याज में ऐसे गुण  हैं जो गर्मियों में लू से आपकी रक्षा करते हैं। 

onine

- कच्चे प्याज में सल्फर की मात्रा अधिक मात्रा में होती है यह आपको कई प्रकार के कैंसर से बचाए रखने में आपकी मदद करता है साथ में प्याज खाने से पेट, कोलोन, ब्रेस्ट, फेफड़े और प्रोस्टेट कैंसर आदि का खतरा कम हो जाता है वहीँ यूरिन से जुड़ी बीमारियां भी प्याज खाने से ठीक हो जाती हैं। 

onine

- मुंह में इन्फेक्शन या दांत में कोई परेशानी हो तो आप कच्चे प्याज को कुछ देर चबाएं, ऐसा करने से आपके मुँह का इन्फेक्शन ठीक हो  जायेगा। 

 - सर्दी-जुकाम और कफ में भी प्याज बहुत लाभकारी होता है सर्दी-जुकाम और कफ में यदि आप प्याज का रस बनाकर उसका सेवन करते है तो आपको लाभ होगा। 

onine

- इसमें मौजूद विटामिन सी और कैल्शियम ओरल हेल्थ के लिए बहुत लाभकारी होता है और इसी कारण से कच्चा प्याज खाने में शामिल करना चाहिए। 

onine

यह  इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में भी मदद कर सकता है इसमें फाइटोकैमिकल्स पाये जाते हैं इम्यून सिस्टम को नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों से बचाने में मदद कर सकते हैं। 

onine

 - प्याज को नेचुरल ब्लड प्यूरीफायर माना गया है और यह खून को साफ़ करके शरीर में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालता है साथ में ही इसमें मौजूद फास्फोरस एसिड ब्लड को साफ़ करने का काम करते हैं इसलिए रोज रात को सोने से पहले आधा कच्चा प्याज खाने की आदत जरूर डालें ले ऐसा करने से खून साफ होगा और चेहरे पर फोड़े, फुंसी, मुंहासे आदि की समस्या भी आपको नहीं होगी। 

onine

यह खबर भी पढ़े: Bhramari Pranayama: भ्रामरी प्राणायाम करने से आपको मिलेंगे ये अद्भुत और अविश्वसनीय फायदे, जानिए इसको करने की विधि

यह खबर भी पढ़े: दिल और दिमाग दोनों के लिए जरूरी है प्रोटीन, जानिए कैसे ?

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended