संजीवनी टुडे

प्याज का बालों का जुड़ा है गहरा संबंध, आप भी जरूर जानें

संजीवनी टुडे 17-02-2020 10:13:27

अधिकतर प्याज का इस्तेमाल खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन बालों की ग्रोथ और खूबसूरती के लिए प्याज के रस के महत्व को अनदेखा नहीं किया जा सकता है।


डेस्क। अधिकतर प्याज का इस्तेमाल खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन बालों की ग्रोथ और खूबसूरती के लिए प्याज के रस के महत्व को अनदेखा नहीं किया जा सकता है। प्याज का रस एंटीऑक्सिडेंट एंजाइम कैटाटेज के स्तर को बढ़ाकर बालों के विकास में मदद करता है। तो चलिए जानते हैं प्याज़ का उपयोग कैसे करें।

lifestyle

बालों के विकास के लिए प्याज का इस्तेमाल: 

प्याज का रस: 1 टेबल स्पून प्याज का रस लें और इसे कॉटन पैड के जरिये अपने सिर के स्केल्प में लगाकर 2 -3 मिनट मालिश करे। फिर इसे 1 घंटे के लिए रहने दें। और फिर अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें।

lifestyle

नारियल तेल और प्याज का रस: 2 टेबल स्पून प्याज के रस में 2 टेबल स्पून नारियल का तेल मिलाकर अपने सिर के स्केल्प में लगाकर थोड़ी देर मालिश करें। और फिर इसे 30 मिनट तक रहने दें। और फिर अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें।

lifestyle

प्याज और कढ़ी पत्ते: ताजा कढ़ी पत्तों का पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट में 2 टेबल स्पूनप्याज का रस मिलाएं और इसे मिक्स कर, इस पैक को तैयार करें। इस पैक को अपने सिर की के स्केल्प में लगाएं। और एक घंटा रहने दो। और फिर अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें।

शहद और प्याज का रस: 4 टेबल स्पून प्याज का रस। इस रस में एक चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को अपने सिर के स्केल्प में और बालों की जड़ों तक लगाएं। और 30 मिनट तक रहने दें। और फिर अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें।

lifestyle

 ये खबर भी पढ़े: यहां पर में मौजूद हैं 'जिंदा हनुमान', कई सैकड़ों साल से कोई भी श्रद्धालु नहीं भर पाया इस मूर्ति का मुख

 ये खबर भी पढ़े: खजूर में छिपे हैं सेहत के कई गहरे राज, जानिए खजूर खाने के फायदे

 जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended