संजीवनी टुडे

OMG! एक दिन सफाई करना 20 सिगरेट पीने के बराबर है, जानिए

संजीवनी टुडे 23-02-2018 12:24:23

Source: Google

नई दिल्ली। हम नहीं शोध कहते हैं, नॉर्वे में हुई एक रिसर्च बताती है कि घर की साफ-सफाई औरतों के लिए उतनी ही खतरनाक है। जितनी मर्दों का दिनभर में एक पैकेट सिगरेट पीना. सफाई में इस्तेमाल होने वाले क्लीनिंग प्रोडक्ट्स इसके जिम्मेदार हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ बर्जिन, नॉर्वे में ये रिसर्च हुई, जो कहती है कि क्लीनिंग प्रोडक्ट्स में पाए जाने वाले तत्व जैसे अमोनिया नाक से होते हुए हमारे फेफड़ों में पहुंच जाते हैं 

यह भी देखें: वीडियो : MP में छात्र-छात्राओं ने ली बीजेपी को वोट नहीं देने की शपथ, वीडियो हुआ वायरल

आपको बता दें कि उन्हें उतना ही नुकसान करते हैं। जितना लगातार सिगरेट पीना. इस साफ-सफाई का तुरंत असर अस्थमा के रूप में दिखाई देता है। जो लोगों और खासकर महिलाओं में लगातार बढ़ रहा है। बढ़ती उम्र के साथ फेफड़ों को स्थायी नुकसान होने लगता है।रिसर्च के अनुसार घर की साफ-सफाई करने वाली महिलाओं के फेफड़ों की हालत वही होती है जो लगभग 20 साल तक तक हर दिन एक पैकेट यानी 20 सिगरेट पीने वाले लोगों का होती हैं। 

यह भी पढ़े: खुले आम पुलिस वालों की दादागिरी, देखे वीडियो

MUST WATCH

बता दें कि घर या सार्वजनिक जगहों पर सफाई करने वाली महिलाओं में अस्थमा का डर 12 प्रतिशत से भी ज्यादा होता है। इसमें यह भी निकलकर आया कि सफाई में इस्तेमाल होने वाली अधिकतर चीजें गैरजरूरी होती हैं और उनके बिना भी सफाई उतनी ही अच्छी तरह से हो सकती है। तो बता दे कि सफाई करें लेकिन कम से कम क्लीनिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हुए करें। 

Rochak News Web

More From lifestyle

Trending Now
Recommended