संजीवनी टुडे

Lok Sabha Election Result : 541 / 542

Party Name Lead Won Last Election
BJP+ 1 352 326
Other 0 98 147
Congress+ 0 91 60
State Wise Lok Sabha Election Result Click Here

गर्मी में ऑयली त्वचा से आप भी है परेशान तो करें ये आसान उपाए

संजीवनी टुडे 22-04-2019 11:48:59


डेस्क। गर्मी के दिनों में जिन लोगो की त्वचा बहुत ज्यादा ऑयली होती है। उन्हें बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता हैं। ज्यादातर लोग इस मौसम में हर कोई इस समस्या से परेशान परेशान रहता है। और इससे निजात पाने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं। तैलीय त्वचा वाले लोगों को ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स भी अधिक होते हैं। ऑयली स्किन पर मेकअप भी देर तक नहीं टिकता है। कई तरह की समस्याएं स्किन पर होने लगती हैं जैसे एक्ने, मुंहासे, रेड रैशेज, दाने आदि। आप कुछ आसान तरीके आपनायें जिससे आपकी त्वचा को कोई नुकसान भी ना हो। आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे हैं। आइये जानते इनके बारे में।      

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

चेहरा साफ करें: ये सबसे आसान तरीका हैं। रोजाना सोने से पहले और सुबह उठने के बाद हल्के गुनगुने पानी या ठंडे पानी से चेहरे को धोएं। यह पोर्स को बंद कर देता है। ठंडा पानी त्वचा को टोन करता है और फ्रेश लुक प्रदान करता है। इससे उम्र बढ़ने के लक्षणों को भी कम किया जा सकता है। 

a

फेस मास्क- ऑयली स्किन को हेल्दी और तुरंत चिपचिपा होने से बचाए रखने के लिए फेस मास्क का यूज कर सकती हैं। आप चारकोल, ओट्स या सैलिसिलिक एसिड युक्त फेस मास्क का यूज करें। इससे त्वचा सूखी और कोमल रहती है। ऑयल को कम करने के लिए आप चाहें तो मिट्टी का मास्क भी बना सकती हैं।

पानी पिएं: पानी पीने से त्वचा भी हाइड्रेटेड रहती है। तैलीय त्वचा का हाइड्रेटेड रहना आवश्यक होता है इसलिए रोजाना कम से कम 2-3 लीटर पानी जरूर पिएं। यह त्वचा के टॉक्सिंस को भी फ्लश कर देता है और निखार लाता है। 

मुल्तानी मिट्टी पैक- मुल्तानी मिट्टी में गुलाबजल मिलाएं। इस पैक स्किन पर लगाएं। थोड़ी देर बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें।

a

नमक से एक्सफोलिएट: त्वचा के स्वास्थ्य के लिए सादा नमक बहुत जरूरी है। हल्के गुनगुने पानी में नमक मिलाएं। इससे त्वचा को मसाज करें. सादे नमक में विटानिन और मिनरल मौजूद होता हैं जो तैलीय त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं। 

सूरज की किरणों से बचाएं: धूप में जानें से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें ताकि यूवी रेज त्वचा को प्रभावित ना कर सकें। ऐसे सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें जिनमें एसपीएफ 30 या उससे ज्यादा हो। 

a

दूध लगाएं- स्किन पर प्रतिदिन कच्चा और ठंडा दूध लगाएं। दूध में उपस्थित मैग्नीशियम त्वचा को साफ और कोमल बनाए रखता है।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

ब्लॉटिंग पेपर- जब आप मेकअप करती हैं, तो उसके पहले ब्लॉटिंग पेपर का यूज करें। इससे त्वचा की एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाता है। मॉइस्चराइजर लगाने के बाद टिशू पेपर से चेहरे को साफ करें। यह चेहरे पर जमा तेल और नमी सोख लेता है।

More From lifestyle

Loading...
Trending Now
Recommended