संजीवनी टुडे

आजकल की लड़कियां हैं बहुत तेज दिमाग वाली, केले का ऐसे करती है इस्तेमाल

संजीवनी टुडे 10-09-2019 12:12:38

एनर्जी से भरपूर रहने के लिए के लिए एथलीट महिलाएं प्रतिदिन केले का सेवन ज़रूर करती हैं। केला मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत्र है और इसे खाने से पेट की कई बीमारियां समाप्त हो जाती है। लेकिन केले का इस्तेमाल आम तौर पर खाने के लिए ही किया जाता है लेकिन केले के अंदर कई ऐसे गुण भी मौजूद है जिनके फायदे अक्सर लड़कियां उठाती हैं।


डेस्क।  केला तो आप सब जानते ही हो और आप खाने के लिए इसका इस्तेमाल बी करते ही होंगे। एनर्जी से भरपूर रहने के लिए के लिए एथलीट महिलाएं प्रतिदिन केले का सेवन ज़रूर करती हैं। केला मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत्र है और इसे खाने से पेट की कई बीमारियां समाप्त हो जाती है। लेकिन केले का इस्तेमाल आम तौर पर खाने के लिए ही किया जाता है लेकिन केले के अंदर कई ऐसे गुण भी मौजूद है जिनके फायदे अक्सर लड़कियां उठाती हैं। आइए जानते हैं कि केले के उन उपयोगो के बारे में।

यह खबर भी पढ़े:  अगर आप भी चाहते है चमकदार और लहराते बाल तो अदरक का इस तरह से करें इस्तेमाल

-केले का छिलका आंख के डार्क सर्कल के लिए भी फायदेमंद होता है। छिलके से सफेद रेशे के निकालकर ऐलो जेल में इसे मिलाएं। ऐसा करने से डार्क सर्कल से छुटकारा मिलेगा।

dgfg

-केले का इस्तेमाल कंडीशनर के रूप में भी किया जाता है। केले के पेस्ट से लगातार एक महीने तक बाल धोने से बालों के टूटने की समस्या समाप्त हो जाती है। केले का इस्तेमाल सर्दियों में मॉश्चराइजर के रूप में भी किया जाता है। केले के इस्तेमाल से सर्दियों में शुष्क त्वचा को सुंदरता में तब्दील किया जा सकता है।

-चेहरे के कालेपन से लेकर दाग धब्बे तक को खत्म करने में केला एक सबसे अच्छा तरीका है। इसके लिए केले को नींबू के रस के साथ मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लेना हैं। और रोज सुबह रात को सोने से पहले इसे अपने चेहरे पर लगाना हैं। ऐसा निरंतर कुछ दिनों तक करने से चेहरा निखरने लगता है और सारे दाग धब्बे भी खत्म हो जाते है

dgfg

-केले के छिलके को धीरे-धीरे अंदुरुनी हिस्से को अपनी स्किन पर रगड़ें और इसे करीब आधे घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें। फिर इसे गर्म पानी से धो लें। छिलके में ऐंटिऑक्सिडेंट्स होते हैं जो झुर्रियों को खत्म करता है और स्किन टाइट हो जाती है।

dgfg

-ज्यांदा टाइट कपड़े पहनने से और कई बार गर्मियों के मौसम में बॉडी पर रेशैज पड़ जाते हैं। ऐसी समस्या होने पर केले के छिलके को रेशैज पर मलें।  आपको फर्क खुद ही नजर आएगा। 

dgfg

– गर्भावस्था के दौरान स्त्रियों को सबसे ज्यादा विटामिंस और मिनरल्स की जरूरत होती है। ऐसे में वे अपने आहार में केला शामिल करें तो शरीर को ऊर्जा भी मिलेगी और ये आसानी से पच भी जाएगा। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166  

More From lifestyle

Trending Now
Recommended