संजीवनी टुडे

अब कुछ हफ्तों में ही मिल जायेगा सफेद दाग से छुटकारा, जानें कैसे...

संजीवनी टुडे 22-08-2019 09:59:53

अगर किसी कारण से स्किन के किसी हिस्से में ये सेल्स नष्ट हो जायें या मेलेनिन बनाना बंद कर दें तो उस जगह मेलेनिन नहीं होने के कारण त्वचा सफ़ेद नजर आती है। इसे ही सफ़ेद दाग या विटिलिगो कहते हैं। इसे एक प्रकार का लुकोडेर्मा कहा जा सकता है।


डेस्क। आपने कई लोगो के शरीर पर सफेद धब्बे देखे होंगे इस रोग से ग्रसि‍त लोगों के बदन पर अलग-अलग स्‍थानों पर अलग-अलग आकार के सफेद दाग आ जाते हैं। अगर किसी कारण से स्किन के किसी हिस्से में ये सेल्स नष्ट हो जायें या मेलेनिन बनाना बंद कर दें तो उस जगह मेलेनिन नहीं होने के कारण त्वचा सफ़ेद नजर आती है। इसे ही सफ़ेद दाग या विटिलिगो कहते हैं। इसे एक प्रकार का लुकोडेर्मा  कहा जा सकता है। सफ़ेद दाग किसी भी प्रकार की त्वचा पर तथा किसी भी उम्र में हो सकते हैं । महिला , पुरुष या गोरी व सांवली त्वचा को ये सामान रूप से प्रभावित करते हैं। सांवली स्किन पर ये ज्यादा नजर आते है।

यह खबर भी पढ़े: अगर आप अपनी उम्र बढ़ाना चाहते हैं तो पुरुष ये खबर जरूर पढ़े

जानकरी के अनुसार आप वैज्ञानिकों ने सफेद दाग यानी विटिलिगो के इलाज की ऐसी पद्धति विकसित की है जिसकी मदद से कुछ ही हफ्तों में इसे ठीक करना संभव होगा। सफेद दाग एक त्वचा रोग है, जिसमें त्वचा में रंग की वजह बनने वाली कोशिकाएं काम करना बंद कर देती हैं। इसलिए शरीर पर सफेद चकत्ते पड़ जाते हैं।

aaaaaagfg

देश में इस बीमारी को समाज में कलंक के रूप में भी देखा जाता है। लेकिन अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ मैसाचुसेट्स के शोधकर्ता जॉन हैरिस ने बताया कि अभी इसके इलाज में एक से दो साल का वक्त लग जाता है। कई बार इलाज रोकने के सालभर बाद फिर उसी जगह दाग दिखने लगते हैं। दोबारा उसी जगह दाग इसलिए बनते हैं, क्योंकि त्वचा की कोशिकाओं को यह याद रहता है कि पहले किस जगह पर दाग थे।

aaaaaagfg

अब वैज्ञानिकों ने उन कोशिकाओं को पहचानने में सफलता पाई है, जो इस याद को संभालकर रखती हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि इन कोशिकाओं को निष्कि्रय करने से सफेद दाग का इलाज जल्दी हो सकेगा और दोबारा इसे होने से भी ज्यादा समय तक रोका जा सकेगा।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended